खरीद केंद्रों पर अध्यापकों लगी ड्यूटी, हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ ने की कड़ी निंदा

खरीद केंद्रों पर अध्यापकों लगी ड्यूटी, हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ ने की कड़ी निंदा
X

खरीद केंद्रों पर अध्यापकों लगी ड्यूटी, हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ ने की कड़ी निंदा

खेत खजाना : सिरसा। जिला सिरसा के डबवाली, रानियां, ऐलनाबाद ब्लाकों में उपमंडल प्रशासन द्वारा अध्यापकों की विभिन्न अनाज खरीद केंद्रों पर ड्यूटियां लगाने की हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ ने कड़ी निंदा की है। जिला प्रधान छबील दास ने कहा कि एक अप्रैल से स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो चुकी है

और इस समय स्कूलों में नए दाखिले करना, एम आई एस अपडेट करना, पिछले सत्र के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक नामांकन बढ़ाना, नए सत्र में शिक्षण कार्य प्रभावी रूप से सुचारू करना इत्यादि कार्यों की भरमार है, इसके अलावा ईवीएम ट्रेनिंग इत्यादि विभिन्न चुनावी कार्यों में भी अध्यापकों की निरंतर ड्यूटियां लग रही हैं। ऐसे में अनाज खरीद केंद्रों पर अध्यापकों की ड्यूटियां लगाना सरासर शिक्षा व्यवस्था के साथ खिलवाड़ है।

उन्होंने बताया कि आरटीई एक्ट के तहत राष्ट्रीय हित व आपातकालीन स्थितियों के अलावा अध्यापकों की गैर शैक्षणिक कार्यों में ड्यूटी नहीं लगाई जा सकती, लेकिन पहले से ही सैकड़ों अध्यापकों की बीएलओ व पीपीपी अपडेशन इत्यादि की ड्यूटियां लगाई हुई है। इसके अतिरिक्त बहुत से स्कूल मुखियाओं की एनडीपीएस चैकिंग अभियान व नाकों पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में ड्यूटियां लगाई गई हैं, जो कि अध्यापकों के मूल कार्य व शैक्षणिक गरिमा के साथ भद्दा मजाक है।

सत्र की शुरुआत में ही अध्यापकों को बच्चों से दूर करना सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के साथ अन्याय है। अधिकतर स्कूलों में अध्यापकों की कमी के बावजूद ऐसे गैर शैक्षणिक कार्यों में अध्यापकों को उलझाना सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले अभिवंचित वर्ग के बच्चों की शिक्षा के प्रति प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता को दर्शाता है। जिला प्रधान ने कहा कि ऐसे गैर शैक्षणिक कार्यों का संघ द्वारा विरोध किया जाएगा व उच्च अधिकारियों के साथ-साथ मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर भी रोष व्यक्त किया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it