e-NAM Portal: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! अब घर बैठे ही किसान बेच पाएंगे अपनी फसल, जानिए ये आसान तरीका

e-NAM Portal: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! अब घर बैठे ही किसान बेच पाएंगे अपनी फसल, जानिए ये आसान तरीका
X

e-NAM Portal: किसानों की मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने एक नई पहल की है जो उन्हें फसलों को मंडियों तक पहुंचाने में मदद करेगी। ई-नाम पोर्टल की शुरुआत से, किसान अब अपनी उपज को ऑनलाइन मंडी में बेच सकेंगे, इससे उन्हें अच्छे दाम मिलने का मौका मिलेगा, और वो घर बैठे इस प्रक्रिया को संपादित कर सकेंगे।

ई-नाम पोर्टल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कृषि मंडियों में किसानों की पहुंच को बढ़ावा देगा और उन्हें अब डिजिटल बाजारों और सेवा प्रदाताओं तक पहुंचने का अवसर मिलेगा। इससे किसानों को अपनी उपज बेचने में आसानी होगी और वे एक ही स्थान पर सभी सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, निर्धारित कीमत से कम दाम पर उपज नहीं बेची जाएगी, जिससे किसानों को नुकसान से बचाया जा सकेगा।

मिलती हैं ये सुविधाएं

बता दें कि इस पोर्टल से 41 सर्विस प्रोवाइडर्स को जोड़ा गया है, जिसमें ट्रेडिंग, क्वालिटी चेक, वेयरहाउसिंग, फिनटेक, मार्केट इन्फॉर्मेशन, ट्रांसपोर्टेशन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. ये सर्विस प्रोवाइडर किसानों को एक नेटवर्क प्रदान करते हैं, जिससे किसान अपनी फसल बेच बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.

इसके अलावा, किसान e-NAM ऐप का भी उपयोग करके अपनी उपज बेच सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में e-NAM ऐप खोजें। यह एप्लिकेशन किसानों को कई सेवाएं प्रदान करती है, जैसे कॉम्पोजिट सर्विस प्रोवाइडर्स, लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर्स, क्वालिटी एश्योरेंस सर्विस प्रोवाइडर, सफाई, ग्रेडिंग, छानबीन और पैकेजिंग सर्विस प्रोवाइडर, वेयरहाउसिंग सुविधा सर्विस प्रोवाइडर, कृषि इनपुट सर्विस प्रोवाइडर, तकनीकी वित्त और बीमा सर्विस प्रोवाइडर, सूचना प्रसार पोर्टल, अंतरराष्ट्रीय कृषि-व्यापार प्लेटफॉर्म, सामग्री विनिमय, निजी बाजार प्लेटफॉर्म, इत्यादि।

ऑनलाइन ऐसे बेचें अपनी उपज

अपनी उपज को ऑनलाइन बेचने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट enam.gov.in पर जाएं.

होम पेज पर "Registration" पर क्लिक कर ई-मेल एड्रेस डालें.

एक टेंपरेरी लॉगिन आईडी आपके ई-मेल एड्रेस पर दी जाएगी.

e-NAM वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करने हेतु इससे लॉगिन करें.

केवाईसी डिटेल्स एवं अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सबमिट करें.

एग्रीकल्चरल प्रोडूस मार्केट कमेटी (APMC) की मंजूरी के बाद कृषि उपज की ट्रेडिंग शुरू करें.

Tags:
Next Story
Share it