ई-श्रम कार्ड: (E-Shram Card) अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार का तोहफा

आप फायदा प्राप्त करने की सोच रहे हैं तो फिर पास में ई-श्रम कार्ड का होना जरूरी है। इसके लिए आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

ई-श्रम कार्ड: (E-Shram Card) अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार का तोहफा
X

अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार ने ई-श्रम पोर्टल और ई-श्रम कार्ड की शुरुआत की है। इससे श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा, बीमा, पेंशन और अन्य योजनाओं का लाभ मिलेगा। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ई-श्रम कार्ड क्या है, इसके लिए कौन पात्र है, इसके फायदे क्या हैं और इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) क्या है?

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) एक डिजिटल पहचान पत्र है, जो अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को दिया जाता है। इस कार्ड पर श्रमिकों का नाम, पता, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, श्रम श्रेणी और अन्य जानकारी होती है। इस कार्ड के साथ श्रमिकों को एक 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) भी दिया जाता है, जो पूरे देश में मान्य होता है।

ई-श्रम कार्ड के लिए श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिकों को अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर देना होता है। रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों को एक ओटीपी (OTP) मिलता है, जिसकी मदद से वे अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निशुल्क है और किसी भी सामान्य सेवा केंद्र (CSC) या श्रम विभाग के कार्यालय से कराई जा सकती है।

ई-श्रम कार्ड के लिए कौन पात्र है?

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने वाले श्रमिक पात्र हैं:

- श्रमिक का आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होना चाहिए।

- श्रमिक का आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर होना चाहिए।

- श्रमिक कोई भी अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाला हो, जैसे कि दिहाड़ी मजदूर, खेत मजदूर, रिक्शा चालक, फेरीवाला, बेवड़ा, नाई, दर्जी, बर्तन मांजने वाला, इत्यादि।

- श्रमिक किसी भी आधिकारिक संगठन, संघ, या निगम का सदस्य नहीं होना चाहिए।

- श्रमिक किसी भी राज्य या केंद्र सरकार के अधीन काम नहीं करना चाहिए।

- श्रमिक किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ नहीं ले रहा होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) के फायदे क्या हैं?

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले श्रमिकों को निम्नलिखित फायदे मिलते हैं:

- श्रमिकों को एक वर्ष के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत दुर्घटना बीमा का लाभ मिलता है, जिसमें मृत्यु या पूर्ण अक्षमता पर 2 लाख रुपये और आंशिक अक्षमता पर 1 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है।

- श्रमिकों को अतिरिक्त बीमा या पेंशन योजनाओं के लिए आवेदन करने का अधिकार मिलता है,

ई श्रम कार्ड के लए आप आसानी से पंजीकरअम कराने का काम कर सकते हैं जिसके लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए जरूरी कागजों में सबसे पहले आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट होना चाहिए।

भारत सरकार ने इसके लिए कोई भी चार्ज तय नहीं किया है। आधार कार्ड के माध्यम किसी की भी डिटेल वेरिफाई हो जाएगी आपका ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण का काम हो चुका है। इसके बाद आपको कई बड़े फायदे मिलने शुरू हो जाएंगे।

Tags:
Next Story
Share it