दो महीने की खेती से किसान करें लाखों की कमाई, 15 टन गोबर की खाद से करें शुरू

दो महीने की खेती से किसान करें लाखों की कमाई, 15 टन गोबर की खाद से करें शुरू
X

दो महीने की खेती से किसान करें लाखों की कमाई, 15 टन गोबर की खाद से करें शुरू

खेत खजाना : आज की खेती परंपरागत खेती से भिन्न है । अब आधुनिक खेती से किसान 1 एकड़ में ही लाखों रुपयों की कमाई कर सकता है । बस किसान के पास खेती करने का तरीका होना चाहिए । आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी खेती के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप मात्र 2 महीने में ही लाखों रुपयों की कमाई कर सकते है ।

भारत में खेती में तोरई की अगेती खेती एक नया चलन बन चुका है । तोरई की खेती से किसानों को बहुत फायदा मिल रहा है । लाभकारी और बड़ी कमाई वाली खेती के रूप में जाना जाता है। तोरई जो कि एक नकदी फसल है और इसकी खेती तीनों मौसम में की जा सकती है। इसकी बाजारी मांग अधिक होने के कारण, किसान इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

तोरई की उन्नत किस्में

तोरई की उन्नत किस्मों में कल्याणपुर चिकनी, अंकुर लतिका, घिया तोरई, काशी दिव्या, पूसा स्नेहा, सरपुतिया, पूसा सुप्रिया आदि शामिल हैं। इन किस्मों से अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है।

तोरई के बीज की बुवाई

तोरई के बीज की बुवाई के लिए 1.5 से 2 फिट की दूरी पर मेड बनाना चाहिए। नाली विधि से खेती करने पर बेहतर परिणाम मिलते हैं।

खेती के लिए गहरी जुताई के बाद, एक हेक्टर के हिसाब से 13 से 15 टन गोबर की खाद डालनी चाहिए। इसके अलावा, नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटाश की उचित मात्रा भी डालनी चाहिए।

इस तरह, तोरई की खेती से न केवल अच्छी कमाई हो सकती है, बल्कि यह सब्जी खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी फायदेमंद है। आज के समय में, कई किसान परंपरागत खेती को छोड़कर सब्जी की खेती की ओर अधिक ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि इसमें अधिक मुनाफा होता है। इस लेख में हमने तोरई की खेती के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की है, जिससे किसान भाई अधिक उत्पादन और अच्छी कमाई कर सकें।

Tags:
Next Story
Share it