गन्ना खरीद की कीमत में आठ फीसदी की बढ़ोतरी? क्या यूपी और हरियाणा के किसानों को फायदा होगा ? ये है सरकार की योजना

गन्ना खरीद की कीमत में आठ फीसदी की बढ़ोतरी? क्या यूपी और हरियाणा के किसानों को फायदा होगा ? ये है सरकार की योजना
X

गन्ना खरीद की कीमत में आठ फीसदी की बढ़ोतरी? क्या यूपी और हरियाणा के किसानों को फायदा होगा ? ये है सरकार की योजना

खेत खजाना : नई दिल्ली, गन्ना खरीद की कीमत में आठ फीसदी की बढ़ोतरी केंद्र सरकार ने हाल ही में गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने गन्ना खरीद की कीमत में आठ फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. इसके तहत कैबिनेट ने गन्ना खरीद की कीमत को 315 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. इस तरह गन्ने की कीमत 25 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ी है.

इस बढ़ोतरी से किसानों को कितना फायदा होगा? यह निर्भर करता है कि वे कौन से राज्य में रहते हैं. क्योंकि अलग-अलग राज्यों में गन्ने की खरीद की कीमत अलग-अलग होती है. इनमें से कुछ राज्यों में राज्य सलाहित मूल्य (एसएपी) का प्रावधान है, जो आमतौर पर एफआरपी से काफी अधिक होता है. इसलिए, एफआरपी वृद्धि से इन राज्यों के किसानों को ज्यादा फायदा नहीं होगा. लेकिन जहां एसएपी नहीं है, वहां किसानों को इस बढ़ोतरी का लाभ मिल सकता है.

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गन्ना खरीद की कीमत में बढ़ोतरी से कौन से राज्यों के किसानों को कितना फायदा होगा और कौन से राज्यों के किसानों को इससे कोई खास अंतर नहीं पड़ेगा. हम आपको ये भी बताएंगे कि इस बढ़ोतरी का राजनीतिक और आर्थिक परिप्रेक्ष्य में क्या मतलब है.

यूपी, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड के किसानों को कोई फायदा नहीं देश के सबसे बड़े गन्ना उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश में गन्ने की खरीद की कीमत एसएपी के आधार पर तय होती है. इस वर्ष यूपी सरकार ने गन्ने की खरीद की कीमत को 325 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 350 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. इससे पहले भी यूपी में गन्ने की खरीद की कीमत एफआरपी से अधिक थी. इसलिए, एफआरपी में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी से यूपी के किसानों को कोई फायदा नहीं होगा. वे पहले से ही 10 रुपये प्रति क्विंटल अधिक कमा रहे हैं.

इसी तरह, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड में भी गन्ने की खरीद की कीमत एसएपी के आधार पर तय होती है. इन राज्यों में भी गन्ने की खरीद की कीमत एफआरपी से काफी अधिक है. हरियाणा में गन्ने की खरीद की कीमत 350 रुपये प्रति क्विंटल है. पंजाब में गन्ने की खरीद की कीमत 360 रुपये प्रति क्विंटल है. उत्तराखंड में गन्ने की खरीद की कीमत 375 रुपये प्रति क्विंटल है. इस प्रकार, इन राज्यों के किसानों को भी एफआरपी में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी से कोई फायदा नहीं होगा. वे पहले से ही 10 से 35 रुपये प्रति क्विंटल अधिक कमा रहे हैं.

Tags:
Next Story
Share it