विशेषज्ञों ने खोजा 'हैरी पॉटर' सांप - हैरी पॉटर के विलेन के नाम पर रखा गया है इस सांप का नाम, भारत के इस जंगल में सबसे पहले हुई थी खोज

विशेषज्ञों ने खोजा हैरी पॉटर सांप - हैरी पॉटर के विलेन के नाम पर रखा गया है इस सांप का नाम, भारत के इस जंगल में सबसे पहले हुई थी खोज
X

विशेषज्ञों ने खोजा 'हैरी पॉटर' सांप - हैरी पॉटर के विलेन के नाम पर रखा गया है इस सांप का नाम, भारत के इस जंगल में सबसे पहले हुई थी खोज

खेत खजाना : अरुणाचल प्रदेश, 2020: भारत के अरुणाचल प्रदेश के जंगलों में विशेषज्ञों ने हैरी पॉटर के विलेन, सालाजार स्लीथेरिन के नाम पर एक नई प्रजाति के सांप की खोज की है। इस सांप का नाम 'ट्राइमेरेसुरस सालाजार' है, जिसका अर्थ है "सालाजार का पिट वाइपर"।

वैज्ञानिक अभिषेक के मुताबिक, इस विशेष सांप को नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंस, बेंगलुरु के जंगलों में पहली बार देखा गया था। इसका रंग हरा है और यह खासकर घने जंगलों में पाया जाता है। वैज्ञानिकों ने इसे 'हैरी पॉटर' के विलेन के नाम पर रखा है जानकर हम सभी हैरान हैं।

इस सांप की लंबाई डेढ़ फीट है और इसमें माइल्ड वेनम होता है, जिससे बाइट के बाद जान जाने का खतरा न के बराबर होता है। इसे 'ग्रीन पिट वाइपर' की प्रजाति में शामिल किया गया है।

इस खोज में विशेषज्ञ अभिषेक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो नेचर एनवायरमेंट एंड वाइल्डलाइफ सोसाइटी के प्रोजेक्ट मैनेजर और स्नेक एक्सपर्ट हैं।

इस अद्भुत खोज ने जंगली जीवों के रहस्यमय संसार को और भी रोचक बना दिया है। हैरी पॉटर के चरित्र से प्रेरित होकर इस सांप को 'ट्राइमेरेसुरस सालाजार' के नाम से याद करना हम सभी के लिए एक नई रोमांचक यात्रा है।

यह खोज देखती है कि जंगलों में हमें और भी कई रहस्यमयी और अद्वितीय जीवों की मिल सकती है, जिन्हें हमें सुरक्षित रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इस लेख का उद्देश्य सिर्फ जानकारी प्रदान करना है और किसी भी जानवर की जीवित प्रजाति को क्षति पहुंचाने की कोशिश नहीं कर रहा है।

Tags:
Next Story
Share it