तरबूज की खेती करके किसान हुआ मालामाल! जानिए बुवाई करने का सही तरीका

तरबूज की खेती करके किसान हुआ मालामाल! जानिए बुवाई करने का सही तरीका
X

Watermelon Farming: मध्य प्रदेश के दमोह जिले के किसान मंगल पटेल ने खेती में कुछ अद्भुत किया है, जिसने सभी को चौंका दिया है। उन्होंने सर्दी के मौसम में तरबूज उगाने का नया तरीका दिखाया है और अब वह गर्मी के मौसम में भी इससे मुनाफा कमा रहे हैं। उनकी अच्छी पैदावार ने हर किसान को चौंका दिया है और इससे उन्हें बहुत फायदा हो रहा है। उनकी यह उपलब्धि लोगों की नजरों में है और वे हर जगह चर्चा में हैं।

रंग लाई 4 महीने की कड़ी मेहनत

मंगल पटेल ने बताया कि तरबूज की खेती में 3 महीने लगते हैं और इसे अच्छी तरह से देखभाल भी करनी पड़ती है। समय-समय पर क्यारियों में पानी देना अत्यंत आवश्यक होता है ताकि फसल अच्छी हो। उन्होंने मात्र 2 एकड़ जमीन में तरबूज के बीज बोए थे और 4 महीने की मेहनत के बाद फसल पूरी तरह तैयार हो गई है।

उनकी इस मेहनत ने उन्हें अच्छे नतीजे दिए हैं। ऑफ सीजन में भी उन्होंने तरबूज की खेती करके अच्छा मुनाफा कमाया है। इस क्षेत्र में पहली बार हुआ है कि ठंड में भी तरबूज उगाया गया है। मंगल पटेल का यह प्रयोग अब अन्य किसानों को भी तरबूज की खेती के लिए प्रेरित कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस सफलता में कृषि विज्ञान केंद्र दमोह के प्रयास और सलाहकारों का मार्गदर्शन बहुत महत्त्वपूर्ण रहा है।

क्विंटल में उत्पादन, लाखों की कमाई

मंगल पटेल ने बताया कि उनकी तरबूज की खेती में लगभग 2 लाख रुपये की लागत आई थी। चार महीनों की मेहनत के बाद, उनकी पूरी फसल अब तैयार है। उन्होंने बताया कि उनकी यह फसल लगभग 3 क्विंटल तरबूज देगी, जिससे मुनाफा उन्हें होगा।

तरबूज ज्यादातर गर्मियों का फल माना जाता है, क्योंकि इसकी पैदावार गर्मियों में होती है। गर्मियों में इसका बहुत अच्छा दर्शन होता है। लेकिन मंगल पटेल ने सर्दी में तरबूज उगाकर सभी को हैरान कर दिया है। वे बताते हैं कि जबलपुर, सागर, कटनी और भोपाल जैसे शहरों से फल विक्रेता उन तक पहुंच रहे हैं तरबूज खरीदने के लिए।

Tags:
Next Story
Share it