गन्ने के साथ इन तीन फसलों को बोकर किसान हुआ मालामाल, सिर्फ एक सीजन में कमा रहा लाखों रुपए

उन्होंने चार किस्मों के गन्ने की खेती की है, जैसे को-0238, 14, 35 और 23। इन गन्नों को इस तरह से खेत में बोया गया है कि उनमें केले की पौध भी सह फसल के रूप में लग सके।

गन्ने के साथ इन तीन फसलों को बोकर किसान हुआ मालामाल, सिर्फ एक सीजन में कमा रहा लाखों रुपए
X

गन्ने के साथ इन तीन फसलों को बोकर किसान हुआ मालामाल, सिर्फ एक सीजन में कमा रहा लाखों रुपए

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के दतियाना गांव में प्रगतिशील किसान रजनीश त्यागी ने कृषि में अनोखे तरीके से सफलता पाई है। उन्होंने अपने खेत में 4 विभिन्न प्रकार के गन्ने की खेती के साथ ही केला, पपीता, और नींबू की फसलों को भी उगाया है। इससे उन्हें एक ही सीजन में लाखों रुपए का मुनाफा हो रहा है।

चार प्रकार के गन्ने की खेती

रजनीश त्यागी ने अपने खेत में चार प्रकार के गन्ने उगाए हैं: को-0238, 14, 35, और 23। उन्होंने गन्ने को खेत में इस तरह से बोया है कि उसमें केले की प्रजाति जी-9 के पौध भी बढ़ रहे हैं। इससे गन्ने की खेती में बेहतर उत्पादन हो रहा है।

लाभकारी केला खेती





रजनीश त्यागी ने केला की फसल को तैयार करने में 60,000 रुपए प्रति एकड़ की लागत निकाली है। अब केले की फसल पूरी तरह से तैयार है और बाजार में बेचने पर अच्छा मुनाफा मिल रहा है


गन्ना: उन्होंने चार किस्मों के गन्ने की खेती की है, जैसे को-0238, 14, 35 और 23। इन गन्नों को इस तरह से खेत में बोया गया है कि उनमें केले की पौध भी सह फसल के रूप में लग सके।





केला: केले की फसल को तैयार करने में करीब 60,000 रुपये प्रति एकड़ की लागत आई है, लेकिन इसके मुनाफे कारण उन्हें हर सीजन में अच्छा मुनाफा हो रहा है। एक पेड़ से 35 से 40 किलो केला उतर रहा है और बाजार में उनके केले बेचे जा रहे हैं, जिससे वे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

पपीता: उन्होंने भी पपीता की खेती की है, जो एक अच्छा बाजार में मूल्य प्राप्त कर रहा है।



नींबू: उनके खेत में नींबू के पौध भी हैं, जो एक और मुनाफा देने वाली फसल है।

अलग खेती तकनीक

रजनीश त्यागी ने अपने खेती तकनीक को सफल बनाने के लिए कठिन मेहनत और विशेषज्ञता का सहारा लिया है। वे ने फसलों की अच्छी देखभाल करने के साथ-साथ उनके बाजार में बेचने के उपाय भी बनाए हैं, जिससे वे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। उन्हें विभाग द्वारा कार्यक्रमों में प्रथम स्थान से भी नवाजा जाता है


Tags:
Next Story
Share it