किसान भाई इस ख़ास तकनीक का उपयोग कर पा सकते है बम्पर पैदावार,सरकार भी कर रही मदत

इन क्षेत्रों में पानी की कमी के समाधान के रूप में किसान अब अधुनिक खेती की ओर बढ़ रहे हैं, और इसका हिस्सा ड्रिप सिंचाई तकनीक भी है

किसान भाई इस ख़ास तकनीक का उपयोग कर पा सकते है बम्पर पैदावार,सरकार भी कर रही मदत
X

देश में लगातार कम हो रहे जलस्तर के कारण कई क्षेत्रों और राज्यों में पानी की किल्लत का सामना हो रहा है। खेती के पारंपरिक तरीकों से भी यह समस्या और भी बढ़ रही है। इन क्षेत्रों में पानी की कमी के समाधान के रूप में किसान अब अधुनिक खेती की ओर बढ़ रहे हैं, और इसका हिस्सा ड्रिप सिंचाई तकनीक भी है। इस तकनीक का प्रयोग बढ़ते हुए है, और सरकार भी इसे प्रोत्साहित कर रही है, और किसानों को 25000 रुपए की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

ड्रिप सिंचाई: एक अधुनिक तकनीक

ड्रिप सिंचाई एक आधुनिक खेती तकनीक है जिसमें पानी की बचत और पौधों की पैदावार में वृद्धि होती है। इस तकनीक में पानी को बूंद-बूंद करके पौधों तक पहुंचाने का प्रणाली होता है। यह तकनीक पानी की बचत करने में मदद करती है, और पौधों को समय-समय पर सही मात्रा में पानी मिलता है। ड्रिप सिंचाई प्रणाली के माध्यम से पानी को पूरे खेत में छिड़काव किया जा सकता है, जिससे पानी की बचत होती है और पौधों की जड़ों में नमी बनी रहती है। इसके फलस्वरूप किसान ज्यादा पैदावार प्राप्त करते हैं और पैदावार समय पर होती है।

कम पानी में अधिक पैदावार

इस तकनीक के माध्यम से, किसान कम पानी में अधिक पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। ड्रिप सिंचाई प्रणाली की मदद से फरीदाबाद के किसान बिजली, पानी, और समय की बचत कर रहे हैं। यह तकनीक किसानों को 4 से 5 घंटे की बजाय 30 मिनट में एक एकड़ खेत को सिंचाने की अनुमति देती है। ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग करने से किसानों की फसलों में खराबी कम होती है, और इससे किसानों की पैदावार बढ़ जाती है।

सरकार की सब्सिडी

सरकार ड्रिप सिंचाई प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है। हरियाणा में सरकार किसानों को ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग करने पर 25000 रुपए प्रति एकड़ की सब्सिडी प्रदान कर रही है। इसके अलावा, सरकार किसानों को खेती के नए-नए तकनीकों के बारे में जागरूक करने के लिए कृषि विभाग के द्वारा वर्कशॉप भी आयोजित कर रही है। इस वर्कशॉप में किसान खेती में नई तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी खेती को और भी उन्नत बना सकते हैं।

इस तरह, ड्रिप सिंचाई तकनीक का उपयोग करने से किसानों को अधिक पैदावार प्राप्त करने में मदद मिल रही है और पानी की बचत भी हो रही है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रही है।

Tags:
Next Story
Share it