किसान भाइयों की हुई मौज! अब सब्जियों की खेती करने पर भी मिलेगा 40% का अनुदान, फटाफट ऐसे उठाए लाभ

किसान भाइयों की हुई मौज! अब सब्जियों की खेती करने पर भी मिलेगा 40% का अनुदान, फटाफट ऐसे उठाए लाभ
X

कन्नौज के किसानों के लिए खुशखबरी है। जिला उद्यम विभाग ने संकर शाकभाजी की खेती करने वाले किसानों को कई सब्जियों के बीज पर बड़ा अनुदान देने का फैसला किया है। इस अनुदान से किसान अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे और अपनी खेती और आय को बढ़ा सकेंगे। यह अनुदान किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

जिला उद्यान अधिकारी सीपी अवस्थी ने बताया कि संकर शाकभाजी क्षेत्र विस्तार योजना किसानों के लिए एक महत्त्वपूर्ण पहल है। इस योजना के तहत, जो किसान पत्ता गोभी, बैगन, भिंडी, टमाटर, लौकी, तुरई, खीरा, कद्दू और करेले की खेती करते हैं, वे जिला उद्यान विभाग में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

इसके बाद, उन्हें चुनी गई जगह से इन बीजों को खरीदने पर विभाग द्वारा 40% का अनुदान प्रदान किया जाएगा। यह अनुदान किसानों के खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से जमा किया जाएगा।

कितना मिलेगा अनुदान

जिला उद्यान विभाग द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना के तहत किसानों को सब्जियों के खेती के लिए उनके बीज पर 40% का अनुदान प्राप्त होगा। इस योजना से जुड़े किसान जिला उद्यान विभाग में जाकर इसका लाभ उठा सकते हैं। संकर शाकभाजी क्षेत्र विस्तार योजना के तहत पत्ता गोभी, बैगन, भिंडी, टमाटर, लौकी, तुरई, खीरा, कद्दू और करेले की खेती करने वाले किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

कैसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान दो तरीके से आवेदन कर सकता है. एक तो सीधे जिला उद्यान विभाग में जाकर वह अपना पंजीकरण कर ले दूसरा वह ऑनलाइन भी अपना पंजीकरण कर सकता है. ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिए इस वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण किसान करा सकता है.

http://dbt.uphorticulture.in/ पंजीकरण के लिए किसान अपना आधार कार्ड, बैंक खाते की पासबुक, प्रमाणित खतौनी, पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है. जिन कृषको द्वारा योजना का पंजीकरण नहीं कराया गया है वह मुख्य विकास भवन स्तिथ जिला उद्यान विभाग के कार्यालय में जाकर सीधे अपना पंजीकरण करा कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it