किसान भाइयों हुई बल्ले बल्ले! अब सोलर पंप पर मिल रही है बंपर सब्सिडी, जानिए कैसे उठाए लाभ

किसान भाइयों हुई बल्ले बल्ले! अब सोलर पंप पर मिल रही है बंपर सब्सिडी, जानिए कैसे उठाए लाभ
X

पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि कृषि क्षेत्र को कार्बन मुक्त बनाने के लिए लगभग 20,000 कृषि पंपों को सौर ऊर्जा से चलाने का निर्णय लिया गया है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री ने अपने विभाग के अधिकारियों को पानी बचाने के लिए कृषि पंपों के सौर्यीकरण और अंधेरे क्षेत्रों में छिड़काव और ड्रिप सिंचाई के लिए इनका आवंटन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

वे अपने कार्यालय में चल रही विभागीय परियोजनाओं की समीक्षा के लिए बैठक की अध्यक्षता करते हुए, अधिकारियों से राज्य सरकार की इमारतों में सौर फोटोवोल्टेक (पीवी) पैनलों का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए भी कहा है। अरोड़ा ने बयान में कहा है कि सौर पीवी नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने का सबसे उत्तम तरीका बन गया है।

सब्सिडी पर लगेंगे सोलर पंप

पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी अमरपाल सिंह ने मंत्री को बताया कि 436 सरकारी भवनों को सौर पीवी पैनलों के स्थापना के लिए चुना गया है, और इनमें से 70 को शीघ्र ही पहले चरण में पैनलों से लैस किया जाएगा।

पंजाब के कई जिलों के ब्लॉकों में केंद्र सरकार की पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगाए जाते हैं। इस योजना के तहत, किसान सरकारी सब्सिडी से अपनी जमीन पर सोलर मशीन और पंप लगा सकते हैं, जो खेतों की सिंचाई के लिए उपयोगी होते हैं।

जानिए क्या है पीएम कुसुम योजना

भारत में अब भी ज्यादातर किसान खेती के लिए बारिश पर निर्भर करते हैं. वहीं, बहुत-से किसान बिजली की ट्यूबवेल का उपयोग करते हैं. इससे उनका खर्चा काफी बढ़ जाता है. इसलिए, पीएम कुसुम योजना किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए सब्सिडी के रूप में मदद करती है. सरकार ने इस योजना के तहत 2022 तक 30,800 MW सोलर क्षमता पैदा करने का टारगेट रखा था. वहीं, योजना में 34,422 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई गई थी.

कुसुम योजना के लिए कैसे करें आवेदन

कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले किसानों को ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in पर जाना होगा.

इसके बाद पोर्टल पर लॉगइन करना होगा, इसके लिए पोर्टल पर दिए गए रेफरेंस नंबर का प्रयोग करना होगा.

लॉगइन करते ही आवेदन करने के लिए अप्लाई ऑनलाइन का आप्शन आ जायेगा. जिसपर आपको क्लिक करना होगा.

अब यहाँ किसान को फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा.

फार्म को पूरी तरह से भरने के बाद एक बार पुनः सभी जानकारी को चेक अवश्य कर लें. इसके बाद सबमिट कर दें.

सबमिट की प्रकिया पूर्ण होने के बाद किसान के मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा,

यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से कुसुम योजना में अपने जानकारी को अपडेट कर सकते हैं.

सभी जानकारी को अपडेट करने के बाद फाइनल सबमिट करते ही आपका पीएम कुसुम योजना में आवेदन पूर्ण हो जाता है.

Tags:
Next Story
Share it