किसान भाई ध्यान दे! अब इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, जानिए पूरी जानकरी

किसान भाई ध्यान दे! अब इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, जानिए पूरी जानकरी
X

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत, किसानों के खाते में इस राशि को हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में भेजा जाता है। ये राशि डीबिट कार्ड के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। अब तक किसानों के खाते में 15 किस्तें जमा की गई हैं।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने से ऐसे किसान रह जाते हैं वंचित

यदि आप सरकार द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन नहीं करेंगे, तो किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं। अगर पीएम किसान योजना से जुड़े किसान ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं। योजना के नियमों के अनुसार, ई-केवाईसी कराना अत्यंत आवश्यक है ताकि किस्त प्राप्त की जा सके।

अगर आप उन किसानों में शामिल हैं, जिनके भूलेखों का सत्यापन अभी तक नहीं हुआ है तो आप भी आगामी पीएम किसान योजना की किस्तों से वंचित रह सकते हैं.

अगर कोई डॉक्टर, इंजीनियर, सीए जैसे प्रोफेशन में है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है. इनके अलावा अगर किसी सीनियर सिटिजन को 10,000 रुपये से ज्यादा पेंशन मिलती है या कोई सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारी भी इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

अगर आपने फॉर्म में कोई गलती की है तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं. अगर आपकी बैंक खाता संख्या गलत है, तो आपकी किस्त अटक सकती है.

इसके अलावा बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक न होने पर भी किस्त अटक सकती है. अगर आपने इनमें से कोई गलती की है तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं.

यहां करें संपर्क

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

Tags:
Next Story
Share it