किसान भाई ध्यान दे! इस चीज की शुरू करे खेती, सरकार फ्री में दे रही खाद और बीज

किसान भाई ध्यान दे! इस चीज की शुरू करे खेती, सरकार फ्री में दे रही खाद और बीज
X

सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की जा रही हैं। इसके साथ ही, किसानों को व्यावसायिक खेती की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, और इसमें सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है। इसी सिलसिले में, बस्ती जनपद के किसानों की आय को बढ़ाने के लिए प्रशासन तिलहन की खेती को बढ़ावा देने पर जोर दे रहा है।

बाजार में तिलहन से निकाले गए तेलों की बहुत ज्यादा मांग है। यही कारण है कि सरसों और मूंगफली के तेलों की कीमतों में उछाल आता है। इसलिए, किसानों के लिए तिलहन की खेती बहुत लाभदायक होती है, जिसमें मुख्यतः सरसों, मूंगफली, तिल, और अलसी शामिल हैं। ये फसलें उन्नत तेलों को उत्पन्न करती हैं, जिनकी बहुत ज़्यादा मांग होती है, क्योंकि इनका उपयोग रोज़ाना की ज़िन्दगी में होता है।

फ्री में दिया जा रहा बीज और खाद

संयुक्त कृषि निदेशक अविनाश चंद्र ने बताया कि तिलहन और इसके तेलों की मांग में बढ़ोतरी देखकर इस खेती का महत्त्व किसानों की आय में वृद्धि के लिए होगा। इसलिए, किसानों को तिलहन की खेती के लिए प्रशिक्षण देने और इसे प्रोत्साहित करने की दिशा में काम किया जा रहा है। इसमें प्रशासनिक सहायता दी जा रही है ताकि किसान अधिक उत्पादन कर सकें। इसके साथ ही, किसानों को मुफ्त में बीज और खाद भी प्रदान की जा रही है।

Tags:
Next Story
Share it