किसान भाई ध्यान दे! आज ही शुरू करें इस जंगली सब्जी की खेती, होगा अधिक मुनाफा

किसान भाई ध्यान दे! आज ही शुरू करें इस जंगली सब्जी की खेती, होगा अधिक मुनाफा
X

कर्टुला, जिसे ककोड़ा भी कहा जाता है, वह एक सब्जी है जो पहाड़ों पर उगती है और कई राज्यों में इसकी बड़ी मांग है। वर्तमान में इसकी कीमत बाजार में प्रति क्विंटल 15 हजार रुपये है। महाराष्ट्र के भोकर तहसील के हल्दा गांव के किसान आनंद बोइनवाड़ कर्टुला की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। कर्टुला जंगली सब्जी होती है और यह पत्थर के जैसी दिखती है। इसके अलावा, यह कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में भी मददगार साबित होती है।

3 एकड़ में कर्टुला की खेती से 9 लाख तक का मुनाफा

महाराष्ट्र के भोकर तहसील के निवासी आनंद बोइनवाड़ ने 3 एकड़ में कर्टुला की खेती की है। उन्होंने बताया कि यह फसल जुलाई महीने में बोई जाती है और यह तीन महीने की फसल होती है। तेलंगाना, हैदराबाद में महाराष्ट्र से भी अधिक कर्टुला पायी जाती है।

लोग इसे 150 से 200 रुपये प्रति किलो तक खरीदते हैं, जबकि नांदेड़ के बाज़ार में यह 200 से 300 रुपये प्रति किलो में बिक रही है। 3 एकड़ में उनकी पैदावार 60 से 70 क्विंटल तक होती है और इसकी बिक्री 15 हजार रुपये प्रति क्विंटल होती है। इस तरह, उन्हें तीन एकड़ से 9 लाख रुपये तक का मुनाफा होता है।

एक बार लगाया दोबारा अपने आप खुद आ जाती है इसकी फसल

कर्टुला की खेती में जैविक खाद का उपयोग अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, इसकी फिर से बुआई के लिए नए रुपये खर्च नहीं करने पड़ते हैं। इस वनस्पति की विशेषता यह है कि एक बार खेती करने के बाद, यह आपके खेत में स्वतः ही उगने लगती है। इसे बार-बार बोने की आवश्यकता नहीं होती।

स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

ककोड़ा की सब्जी में मांस से भी 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. एंटीऑक्सीडेंट भी इसमे प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं. ककोड़ा आम तौर पर मॉनसून के मौसम में बाजार में आता है. इसकी खेती मुख्य रूप से भारत के पहाड़ी इलाकों में की जाती है. इसके सेवन से सिरदर्द,बाल,झड़ना, कान दर्द, खांसी, पेट में इंफेक्शन की समस्या नहीं होती है. इसे खाने से डायबिटीज में भी बहुत फायदा होता है. इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है.

Tags:
Next Story
Share it