किसान भाई ध्यान दे! आज ही शुरू करें यह फल की खेती, कम लागत में होगा अधिक मुनाफा

किसान भाई ध्यान दे! आज ही शुरू करें यह फल की खेती, कम लागत में होगा अधिक मुनाफा
X

Thai Apple Plum: बागवानी के लिए थाई एप्पल बेर की खेती से किसानों को बढ़ी हुई आय की सुविधा हो सकती है। यह विदेशी फलों में शामिल होता है और उसका रूप एक सेब जैसा होता है, जबकि स्वाद में वो बेर के समान होता है। इस फल का वजन लगभग 4 ग्राम से 120 ग्राम के बीच होता है, जिसकी बाजार में अच्छी कीमत मिलती है। थाई एप्पल बेर की खेती से किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं, जो बगैर किसी मुश्किले के संभव है। इस खेती से पहले 6 महीनों में ही बीघा खेत से करीब एक क्विंटल उत्पादन होने लगता है।

बता दें कि थाई एप्पल बेर की बागवानी करना बहुत ही सरल है. इसके अलावा इसकी देखभाल के लिए भी आपको अधिक खर्च नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक की क्षमता होती है. ऐसे में आइए थाई एप्पल बेर की खेती के बारे में विस्तार से जानते हैं-

थाई एप्पल बेर के लिए मिट्टी

थाई एप्पल बेर की खेती के लिए हर प्रकार की मिट्टी इस्तेमाल की जा सकती है, लेकिन बुलई दोमट मिट्टी इसके लिए उत्तम मानी जाती है। किसानों को इस बेर की खेती को गराफ्टिंग विधि से अपने खेत में करनी पड़ती है। इस खेती को किसान साल में दो बार कर सकते हैं - एक बार फरवरी से मार्च और फिर जुलाई से अगस्त महीने में।

थाई एप्पल के लिए खेत की तैयारी

थाई एप्पल बेर के पौधों को खेत में लगाने से पहले, पांच मीटर की दूरी पर गड्ढे खोदने की जरूरत होती है। ये गड्ढे दो-दो फीट के आकार के होते हैं और उन्हें 20 से 25 किलो सड़ी हुई गोबर खाद, कंपोस्ट खाद, नीम की खली और अन्य पोषक तत्वों से भरकर तैयार करना चाहिए।

थाई एप्पल बेर के पौधों की रोपाई

थाई एप्पल बेर की बागवानी से अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए किसान को ग्राफ्टिंग विधि या कलम विधि के इस्तेमाल से पौधे तैयार किए जाते हैं. इन पौधों को फिर एक बीघा खेत में लगभग 15 फीट की दूरी के हिसाब से रोपाई करनी चाहिए. इसी तरह से आप एक बीघा खेत में आराम से 80 पौधे तक लगा सकते है.

थाई एप्पल बेर की खेती में लागत और मुनाफा

नर्सरी में आपको एक थाई एप्पल बेर का पौधा लगभग 30 से 40 रुपये के बीच में आसानी से मिल जाएगा. ऐसे में 80 पौधों की लागत लगभग 3000 रुपये के आस-पास आएगी.

वहीं, थाई एप्पल बेर की हाइब्रिड किस्म के पौधे जल्दी वृद्धि करते हैं, जो कि 6 महीने में ही फल देने लग जाते हैं. इसका पौधा एक वर्ष का होने पर लगभग 20 से 25 किलो फल उत्पादन देता है एवं इसके बाद हर साल किसान 50 से 100 किलो तक फल प्राप्त कर सकते हैं. थाई एप्पल बेर की बाजार कीमत लगभग 50 रुपये प्रति किलो तक है.

Tags:
Next Story
Share it