किसान भाई ध्यान दे! आज ही शुरू करें इस फल खेती! कुछ ही महीनों में हो जाएंगे मालामाल

किसान भाई ध्यान दे! आज ही शुरू करें इस फल खेती! कुछ ही महीनों में हो जाएंगे मालामाल
X

खरबूज का स्वाद सभी को पसंद आता है। यह बहुत अधिक पोटेशियम में भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसके सेवन से हार्ट से जुड़ी कई बीमारियाँ भी कम होती हैं। इसलिए इसकी मांग हमेशा रहती है। अप्रैल से मई तक, इसकी बाजार में बहुत आसानी से मिलती है और उस समय इसकी कीमत 50 से 60 रुपये प्रति किलो होती है।

लेकिन आज हम उस खरबूज की बात करेंगे जिसकी मात्रा दुनिया के सबसे महंगे फलों में गिनी जाती है। इसकी कीमत लाखों में नहीं, बल्कि करोड़ों में होती है। इसमें इतनी महंगाई होती है कि आप उस रकम में कई लग्जरी कारों को खरीद सकते हैं।

वास्तविकता में, हम जो खरबूज की बात कर रहे हैं, उसका नाम युबारी किंग है। कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे महंगा फल है। यह जापानी खरबूज की एक प्रजाति है। इसकी खेती सिर्फ जापान में होती है, खासकर होकैडो द्वीप के युबारी शहर में। इसी के कारण इसे युबारी मेलन कहा जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि युबारी शहर का मौसम इस खरबूज के लिए अनुकूल होता है।

18 लाख रुपये में इस फ्रूट को बेचा गया था

युबारी शहर में दिन और रात के तापमान में बहुत अंतर होता है, जो कि युबारी मेलन के लिए 'अमृत' का काम करता है। इसे माना जाता है कि जितना अधिक दिन और रात के तापमान में अंतर होगा, वह खरबूज उतना ही मीठा और टेस्टी होगा।

युबारी किंग की खास बात यह है कि इसकी बिक्री नहीं होती, बल्कि इसे नीलाम किया जाता है। 2022 में एक युबारी किंग की नीलामी 20 लाख रुपये में हुई थी, जबकि 2021 में इसे 18 लाख रुपये में बेचा गया था। यहां तक कि भारत में एक युबारी किंग की कीमत में सोने के 30 तोले खरीद सकते हैं।

अमीर लोग ही इसे खाते हैं

युबारी किंग संक्रमण रोधी फल है. ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. इसमें पोटेशियम के अलावा विटामिन सी,फोस्फोरस, विटामिन ए और कैल्शियम भी पाया जाता है. यही वजह है कि इसकी मार्केट में डिमांड बहुत अधिक है. लेकिन दुनिया के अमीर लोग ही इसे खाते हैं.

Tags:
Next Story
Share it