किसान भाई ध्यान दे! इस फसल की खेती से हो जाएंगे मालामाल, जानिए कैसे करे शुरुआत?

किसान भाई ध्यान दे! इस फसल की खेती से हो जाएंगे मालामाल, जानिए कैसे करे शुरुआत?
X

Farming Ideas: कई किसान विभिन्न फसलों की खेती करके अच्छी आमदनी कमा रहे हैं। इसी सिलसिले में बात करते हुए आज हम बैंगन की खेती के बारे में चर्चा करेंगे। यह फसल काफी लाभदायक हो सकती है और इससे आप बड़ी रकम कमा सकते हैं। देश में कई किसान बैंगन की खेती से लाखों रुपये का मुनाफा उठा रहे हैं। इसे उगाते समय, आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। यदि आप संयमित और धैर्यशील रहकर बैंगन की खेती करें, तो इससे आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

बाजार में विभिन्न प्रकार के बैंगन उपलब्ध होते हैं। इसलिए, इस फसल की खेती शुरू करने से पहले आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप किस प्रकार के बैंगन की खेती करना चाहते हैं। इस बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने निकटतम मंडी जाएं और वहां यह जानें कि कौन-कौन सी किस्म के बैंगन सबसे अधिक बिकती हैं।

यह आपको संकेत देगा कि किस प्रकार के बैंगन की खेती से आपको अच्छा लाभ हो सकता है। आपको यह जानकर हर्षित होगा कि बैंगन को खरीफ और रबी दोनों मौसमों में आसानी से उगाया जा सकता है।

इसके बाद, आपको अपने खेत में बैंगन के बीजों को ध्यान से रोपना होगा ताकि फसल अच्छी तरह से उग सके। बीजों को रोपने से पहले, आपको खेत को अच्छे से जोतना होगा।

बैंगन को तैयार होने में करीब 2 महीने का वक्त लगता है। अगर आप एक हेक्टेयर भूमि पर इस फसल की खेती करते हैं, तो इसमें करीब 4 लाख रुपये तक का खर्चा सालभर में आ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो साल भर में एक हेक्टेयर भूमि से करीब 100 टन तक की पैदावार हो सकती है।

एक साल में करीब आप इसके माध्यम से करीब 10 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। वहीं अगर लागत के चार लाख रुपए को हटा दें तो आपका शुद्ध मुनाफा 6 लाख रुपये का होगा।

Tags:
Next Story
Share it