किसान भाई ध्यान दे! इस फल की खेती से हो जाएंगे मालामाल, कम लागत में होगी ताबड़तोड़ कमाई

किसान भाई ध्यान दे! इस फल की खेती से हो जाएंगे मालामाल, कम लागत में होगी ताबड़तोड़ कमाई
X

Thai Apple Plum Cultivation: आधुनिक समय में, लोग अब खेती से अधिक कमाई करने के लिए नए तरीके आजमा रहे हैं, और थाई एप्पल बेर की खेती इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण हो सकती है। यह विदेशी फल, जिसका आकार सेब की तरह है, लेकिन छोटा होता है, बाजार में काफी प्रसिद्ध है और इससे किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस तरह के वृष्टि फल की खेती में कम लागत में ताबड़तोड़ कमाई हो सकती है, जिससे किसानों की आमदनी में वृद्धि हो सकती है।

थाई एप्पल बेर की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी

यदि आप थाई एप्पल बेर की खेती करना चाहते हैं, तो एक बारें में आपको यह जानकरी मिल सकती है कि इसे किसी भी प्रकार की मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है। हालांकि, यह अगर आप इसे बुलई दोमट मिट्टी में उगाते हैं, तो आप बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह भी बताया जाता है कि इस फसल की बोने जाने की समय सीजन में दो बार होती है, और सबसे उपयुक्त समय इसे फरवरी से मार्च और फिर जुलाई से अगस्त महीने में किया जा सकता है। इस फसल से आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

थाई एप्पल की खेती के लिए करे खेतो की गहरी जुताई

अगर आप भी थाई एप्पल की खेती के बारे में बात करे तो आप इसकी फसल की बोवाई करने के पहले खेतो की गहरी जुताई करनी चाहिए। जिसके लिए आपको खेत में लगभग 5 मीटर की दुरी पर दो-दो फीट के गहरे गढ्ढो में अच्छी सड़ी हुई गोबर खाद, कंपोस्ट खाद, नीम की खली जैसे पोषक तत्व होते है. जिनको 15 दिनों तक अच्छी तरह से धुप में खुला छोड़ देना चाहिए।

जानिए थाई एप्पल बेर की खेती में कितनी आएगी लागत

यदि आप भी थाई एप्पल बेर की खेती करने की सोच रहे हैं, तो जानिए कि इसके लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है। एक बीघा खेत में इसकी खेती के लिए आपको लगभग 80 पौधों की आवश्यकता हो सकती है, जो बाजार से 30 से 40 रुपये की कीमत में आसानी से मिल सकते हैं। इसे लगाने और उत्पादन तक के लिए लगभग 10,000 रुपये की लागत हो सकती है।

थाई एप्पल बेर की खेती से कितनी होगी कमाई

अगर आप भी थाई एप्पल बेर की खेती करना चाहते है, तो आप भी इसकी खेती से एक बीघा खेत में लगभग 80 पौधे लगा सकते है, जो की बुवाई के लगभग 6 महीने में उत्पादन देने में मदद करता है, इसका एक पेड़ ठीक तरह से देखभाल करने पर हर साल 20 से 25 किलो फल की पैदावार देने में सक्षम है। जिसको आप बाजार में आसानी से 50 रुपए किलो के भाव से बेचकर कमाई कर सकते है।

Tags:
Next Story
Share it