किसान भाई हो जाएंगे मालामाल! 1 लाख रुपये किलो बिकती है यह सब्जी, जानिए इसकी बुवाई का सही तरीका

किसान भाई हो जाएंगे मालामाल! 1 लाख रुपये किलो बिकती है यह सब्जी, जानिए इसकी बुवाई का सही तरीका
X

खाने-पीने की चीजों कीमतें हमेशा ही बढ़ती रहती हैं, लेकिन आज मैं आपको एक सब्जी के बारे में बताऊंगा जो अपनी मूल्यवानता के लिए प्रसिद्ध है। यह सब्जी इतनी कीमती होती है कि इसे आमतौर पर सिर्फ धनवान लोग ही खाते हैं। इसकी असाधारण कीमत लगभग लाख रुपये होती है। ऐसी खासियत के कारण, यह सब्जी विशेष रूप से बड़े शहरों में ही उपलब्ध होती है और इसे पहले से ही ऑर्डर करना पड़ता है।

होठों पर भावनात्मक संगीत बजाने में मज़ा आता है, लेकिन क्या आप मानते हैं कि आपका बुद्धि और मूड पर भी संगीत का प्रभाव पड़ता है? इसमें कुछ सत्यता हो सकती है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि ध्वनि के प्रभाव से हमारा बुद्धि, मानसिक स्थिति और कृत्रिम बुद्धिमत्ता परिवर्तित हो सकती है। वे मानते हैं कि सुरों, ताल और लहजे का संगीत हमारे भावनात्मक और मानसिक स्तरों को प्रभावित कर सकता है।

शरीर में कैंसर से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है

मान्यता है कि हॉप शूट भरपूर मात्रा में विटामिन्स और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ई, विटामिन बी, और विटामिन सी समेत अन्य महत्त्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इसके साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। हॉप शूट के सेवन से अनेक रोगों में सुधार हो सकती है और शरीर को ताकत मिल सकती है। इसके सेवन से तनाव, चिंता, उत्तेजना, चिड़चिड़ापन, और बेचैनी में कमी आ सकती है। इसे खाने से शरीर की कैंसर से लड़ने की क्षमता भी बढ़ सकती है।

ब्रिटेन सहित कई देशों में इसे कचरा समझा जाता है

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक अध्ययन में पाया गया है कि हॉप शूट का सेवन करने से मांसपेशियों में दर्द और बदन दर्द में राहत मिल सकती है। इसके साथ ही, इसका उपयोग पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। इस सब्जी को खाने से नींद में भी बेहतरी आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हॉप शूट को कच्चा भी खाया जा सकता है, लेकिन इसका स्वाद कड़वा होता है। इसलिए इसे अचार बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। भावनात्मक रूप से, कई देशों में हॉप शूट को इसे कचरा माना जाता है, जैसे कि ब्रिटेन में।

Tags:
Next Story
Share it