स्ट्रॉबेरी की खेती से किसान ने कमा डाले 5 लाख रुपये! ऐसे शुरू की स्ट्रॉबेरी की खेती

स्ट्रॉबेरी की खेती से किसान ने कमा डाले 5 लाख रुपये! ऐसे शुरू की स्ट्रॉबेरी की खेती
X

पंजाब में अक्सर किसान धान और गेहूं पर ही निर्भर रहते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से कई किसानों ने नई फसलों की खेती की शुरुआत की है। फरीदकोट के छोटे से गांव मानीसिंहवाला के रहने वाले प्रदीप सिंह और उनकी पत्नी इनमें से एक हैं। उन्होंने करीब दो साल पहले स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की थी। अब वे हर 6 महीने में इस फसल से 5 लाख रुपये का मुनाफा कमाने लगे हैं।

ऐसे शुरू की स्ट्रॉबेरी की खेती

प्रदीप सिंह बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी की खेती के आइडिया आने पर, उन्होंने इस फसल के ज्यादा उत्पादक इलाकों का पता किया। महाराष्ट्र के पुणे शहर से उन्होंने अच्छे प्रदर्शन वाले स्ट्रॉबेरी के पौधे खरीदे। थोड़े से खेत में इन्होंने इसे लगाकर अच्छे परिणाम प्राप्त किए। उसके बाद, उन्होंने फैसला किया कि स्ट्रॉबेरी की खेती को आगे बढ़ाना है। इस काम में उनकी पत्नी ने भी बड़ा योगदान दिया।

खर्च निकाल कर हो जाता है 5 लाख रुपये का मुनाफा

प्रदीप सिंह आगे कहते हैं कि मेरी पत्नी स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह पैकिंग करती है. मैं इसे मंडी में ले जाता हूं. वहां सारा माल बिक जाता है. कुल खर्च निकालकर उन्हें 5 लाख का मुनाफा होता है. यह दूसरे फसलों से कहीं ज्यादा है. साथ ही हमने खेत में स्ट्रॉबेरी के साथ मिर्च और प्याज भी लगा रखी है.

बच्चों के लिए ये सलाह

प्रदीप सिंह ने दूसरे किसानों को पारंपरिक खेती को छोड़कर मुनाफे की फसलों की खेती करने की सलाह दी। इससे किसानों के बच्चों को विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कुलविंदर कौर, किसान की पत्नी, ने बताया कि उनके पति ने स्ट्रॉबेरी की खेती की शुरुआत की।

जब उन्होंने मुझसे खेत में काम करने को पूछा, तो मैंने तुरंत हाँ कर दी। मैं भी किसान की बेटी हूँ और बचपन से ही खेतों में काम करती आई हूँ। मुझे खेतों में काम करने में कोई दिक्कत नहीं है। वर्तमान में स्ट्रॉबेरी की खेती से गांव की अन्य महिलाओं को भी रोजगार मिल रहा है।

Tags:
Next Story
Share it