Farmer Facility: गन्ना किसानों की हुई मौज! अब एक कॉल पर मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए पूरी डिटेल

Farmer Facility: गन्ना किसानों की हुई मौज! अब एक कॉल पर मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए पूरी डिटेल
X

Sugarcane Farmer Facility: वर्ष के इस समय गन्ने का कारोबार चरम पर है, और उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के किसान भी अपनी फसल को मिल पर ले आ रहे हैं। इस दौरान, उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि गन्ना समितियों से जुड़ी मुद्दों का समाधान।

किसानों की समस्याओं को समझते हुए, सरकार ने टोल फ्री नंबर्स जारी किए हैं, जिन्हें पिछले साल से ही शुरू किया गया था। लेकिन कुछ लोगों को यह सुविधा मिलने में अभी भी कुछ समस्याएं आ रही हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर, कंट्रोल रूम को तुरंत चालू करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

24 घंटे मिलेगी सुविधा

सरकार ने कॉल सेंटर के स्टाफ को 24 घंटे की सेवा प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। कंट्रोल रूम में गन्ने से जुड़े विशेषज्ञ भी हैं, जो गन्ना किसानों की समस्याओं को तुरंत हल करेंगे। सरकार ने टोल-फ्री नंबर 1800-121-3203 जारी किया है, जिस पर गन्ना किसान किसी भी समय किसी भी समस्या को लेकर संपर्क कर सकते हैं।

इस कॉल सेंटर में कॉलर्स को गन्ना संबंधी ट्रेनिंग भी दी गई है, ताकि सही जानकारी दी जा सके। इस टोल-फ्री नंबर पर गन्ना किसान सट्टा, कैलेंडर, पर्ची और अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना खाता नंबर कॉलर को बताना होगा, फिर सारी जानकारी कंट्रोल रूम से प्राप्त होगी। अब गन्ना समिति के चक्कर लगाने से आपको मुक्ति मिलेगी।

समितियों के काटने पड़ते थे चक्कर

दरअसल, अभी तक गन्ना किसान सट्टे व पर्चियों से जुड़ी जानकारी पाने के लिए संबंधित शुगर मिल से जुड़ी समिति के चक्कर लगाते थे. जिसमें कई बार वहां के कर्मचारी किसानों को सही जानकारी नहीं दे पाते थे. इसके लिए उन्हें अपना काम तक छोड़ना पड़ता था.

लेकिन टोल फ्री नंबर जारी होने के बाद किसानों की सभी समस्याएं घर बैठे मिल जाएंगी. किसान अपने खेत से भी टोल फ्री नंबर पर कॅाल किसी भी जानकारी को ले सकते हैं. कन्ट्रोल रूम कार्मिकों द्वारा 24X7 सुविधा दी जाएगी.

एक्सपर्ट देंगे जानकारी

जानकारी के मुताबिक टोल फ्री नंबर पर कंट्रोल रूम में जो कॅालर बैठेंगे वे पूरी तरह से गन्ने से जुड़ी सभी जानकारियों में निपुण होंगे. इसके लिए उन्हें समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा सेमिनार कर ट्रेनिंग भी दी जाएगी. यही नहीं कॅाल सेंटर में ज्वाइनिंग के लिए ही कृषि एक्सपर्ट रखे गए हैं.ताकि खेती-किसानी और गन्ने से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिल सके.

Tags:
Next Story
Share it