किसान ने छोटे तालाब से खोज कमाई का जरिया, मछली के बीज से बनाया लाखों का कारोबार, युवक ने दिखाया अनोखा जुगाड़

किसान ने छोटे तालाब से खोज कमाई का जरिया, मछली के बीज से बनाया लाखों का कारोबार, युवक ने दिखाया अनोखा जुगाड़
X

किसान ने छोटे तालाब से खोज कमाई का जरिया, मछली के बीज से बनाया लाखों का कारोबार, युवक ने दिखाया अनोखा जुगाड़

खेत खजाना : नई दिल्ली, यदि आप भी खेती से जुड़े हुए हैं और अपनी आय में इजाफा करना चाहते हैं, तो आपको फिरोजाबाद के इस युवक की कहानी जरूर पढ़नी चाहिए। इस युवक ने अपने खेतों में तालाब बनाकर मछली के बीज का उत्पादन करके लाखों का कारोबार बना लिया है। इससे उन्हें हर साल 30 लाख से ज्यादा की इनकम हो रही है।

मछली के बीज का उत्पादन कैसे करते हैं?

मछली के बीज का उत्पादन करने के लिए आपको खेतों में तालाब बनाने की जरूरत होती है। तालाब का आकार और गहराई आपकी जमीन के अनुसार हो सकती है। तालाब में आपको जलवायु के अनुकूल मछलियों के अंडे या बच्चे डालने होते हैं। इन मछलियों को आप अपने नजदीकी मछली पालन करने वाले फार्म से या ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं।

मछलियों के बीज को तालाब में डालने के बाद उन्हें नियमित रूप से खाना और ऑक्सीजन देना होता है। इसके लिए आपको तालाब में एयरेटर लगाना होगा। एयरेटर तालाब में ऑक्सीजन की मात्रा को बनाए रखता है। इसके अलावा आपको मछलियों को उनकी उम्र और वजन के अनुसार उचित खाना देना होगा। आप खाना खुद बना सकते हैं या बाजार से खरीद सकते हैं।

मछलियों के बीज को लगभग 3 से 4 महीने में तैयार किया जा सकता है। इस दौरान आपको तालाब की सफाई और मछलियों की सेहत का ध्यान रखना होगा। जब मछलियों के बीज का आकार और वजन बढ़ जाता है, तो आप उन्हें बेचने के लिए तैयार कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी मछली पालन करने वाले लोगों को या दूर के बाजारों में अपने मछली के बीज को बेच सकते हैं।

मछली के बीज का कारोबार कितना फायदेमंद है?

मछली के बीज का कारोबार बहुत ही फायदेमंद है। इसमें आपको बहुत कम निवेश करना होता है और बहुत ज्यादा मुनाफा मिलता है। आप अपने खेतों में जो जगह खाली पड़ी है, उसमें तालाब बनाकर मछली के बीज का उत्पादन कर सकते हैं। इससे आपको अपनी खेती के साथ-साथ एक अतिरिक्त आय का स्रोत मिल जाता है।

मछली के बीज का कारोबार करने वाले मधुकर यादव का कहना है कि उन्हें इस कारोबार से हर साल 30 लाख से ज्यादा की इनकम हो रही है। उन्होंने बताया कि उन्हें मछली के बीज के लिए बहुत अच्छा भाव मिलता है। उन्हें एक किलो मछली के बीज के लिए 200 से 300 रुपये मिलते हैं। उन्होंने कहा कि उनके तालाबों में लगभग 15 लाख मछली के बीज तैयार हो जाते हैं। इससे उन्हें 30 से 45 लाख रुपये की आय हो जाती है।

Tags:
Next Story
Share it