किसान लखपति बनने के लिए कर रहें है काले चावल की खेती, क्योंकि भाव है 500 रुपए किलो

किसान लखपति बनने के लिए कर रहें है काले चावल की खेती, क्योंकि भाव है 500 रुपए किलो
X

किसान लखपति बनने के लिए कर रहें है काले चावल की खेती, क्योंकि भाव है 500 रुपए किलो

खेत खजाना: आपने सोचा है कि आप खेती के माध्यम से लाखों रुपये कमाने के बारे में? तो आपके लिए हम एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप मोटी कमाई कर सकते हैं। आधुनिक युग में, जहां IAS ऑफिसर से लेकर IIT से पास हुए व्यक्ति भी खेती-बाड़ी कर रहे हैं, खेती किसानी के माध्यम से लोग आजकल लाखों रुपये कमा रहे हैं। इस बारे में आपको काले चावल के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

काले चावल की मांग और उपयोगिता

काले चावल, जिसे ब्लैक राइस भी कहा जाता है, की मांग में एक काफी बड़ी वृद्धि आई है। यह ब्लैक राइस स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों जैसे शुगर और ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए बहुत प्रभावी साबित हो रहा है। आमतौर पर यह खेती सबसे ज्यादा पूर्वोत्तर राज्यों में, जैसे कि सिक्किम, मणिपुर, असम, होती है। हालांकि, अब काले चावल की खेती मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी शुरू हो चुकी है। इसके खासियत यहां यही है कि इसे पकाने पर चावल का रंग नीले-बैंगनी में बदल जाता है, जिसके कारण इसे 'नीला भात' के नाम से भी जाना जाता है।

काले चावल की विशेषताएं और उपयोगिता

काले चावल आमतौर पर साधारण चावल की तरह ही होते हैं। इनकी खेती चीन में शुरू हुई थी और बाद में यह खेती असम और मणिपुर में विकसित हुई। काले चावल की फसल को तैयार होने में सामान्यतः 100 से 110 दिनों का समय लगता है। पौधों की लंबाई आमतौर पर चावल की पौधी से ज्यादा होती है और इसके बाली के दाने भी लंबे होते हैं। इसलिए, इसे कम पानी वाले जगहों पर भी उगाया जा सकता है।

इस उद्यानिकी व्यवसाय के माध्यम से आप मोटी कमाई कर सकते हैं। काले चावल की खेती आपको पारंपरिक चावल की खेती की तुलना में पांच सौ गुना अधिक कमाई प्रदान कर सकती है। आमतौर पर, जहां चावल का माध्यमिक दाम 80 रुपये से 100-150 रुपये प्रति किलो होता है, काले चावल की कीमत 250 रुपये से प्रारंभ होती है। ऑर्गेनिक काले धान की कीमत 500 रुपये प्रति किलो तक जा सकती है। इसके अलावा, कई राज्य सरकारें किसानों को काले चावल की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। आप इस व्यवसाय में स्माम किसान योजना 2022 का लाभ भी उठा सकते हैं, जिसके तहत आपको किसानी के उपकरणों पर 50% से 80% तक की सब्सिडी मिलेगी। इस व्यवसाय के माध्यम से आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

काले चावल के औषधीय गुण

काले चावल खाने से हमें हार्ट और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है। इसमें प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है, जिसमें प्रति 10 ग्राम काले चावल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन होता है। यह फाइबर और आयरन का भी अच्छा स्रोत है, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, यह मधुमेह (डायबिटीज) के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

काले चावल की खेती आपको व्यवसायिक रूप से अच्छी कमाई प्रदान कर सकती है। इसकी मांग बढ़ती जा रही है और इसे स्वास्थ्य संबंधी लाभों के लिए भी बहुत प्रशंसा मिल रही है। अगर आप खेती में रुचि रखते हैं और खेती के माध्यम से आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहते हैं, तो काले चावल की खेती एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इस उद्यानिकी व्यवसाय में अच्छी कमाई करने के लिए, आपको सचेत रहना चाहिए, गुणवत्तापूर्ण बीजों का चयन करना चाहिए, और स्थानीय बाजार की मांग का अध्ययन करके उचित मूल्य सेट करना चाहिए। इसके साथ ही, आपको किसानों के लिए प्रोत्साहन योजनाओं का भी लाभ उठाना चाहिए जो सरकारें प्रदान कर रही हैं। इस बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए उचित ज्ञान, प्रयोगशीलता और समर्पण की आवश्यकता होती है।

Tags:
Next Story
Share it