Subsidy on Drone : ड्रोन खरीदने पर किसानों को सब्सिडी का मिल रहा बड़ा मौका, झट से उठा लें मौके का फायदा

भारत सरकार किसानों को कृषि में नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में से एक है किसानों के लिए ड्रोन खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करना।

Subsidy on Drone : ड्रोन खरीदने पर किसानों को सब्सिडी का मिल रहा बड़ा मौका, झट से उठा लें मौके का फायदा
X

Subsidy on Drone : भारत सरकार किसानों को कृषि में नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में से एक है किसानों के लिए ड्रोन खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करना।

इस योजना के तहत, किसानों को ड्रोन खरीदने पर 50% तक की सब्सिडी मिल सकती है। यह सब्सिडी एससी, एसटी वर्ग के किसानों, छोटे और सीमांत किसानों के लिए अधिकतम 5 लाख रुपये तक है। कृषि प्रशिक्षण संस्थानों और कृषि विश्वविद्यालयों को प्रति ड्रोन 10 लाख रुपये की सब्सिडी मिल सकती है। किसान उत्पादक संगठनों को कृषि ड्रोन की लागत का 75% तक की सब्सिडी मिल सकती है।

ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव करने से किसानों को कई प्रकार के लाभ होते हैं। इससे समय और श्रम की बचत होती है। कीटनाशकों का छिड़काव अधिक सटीकता से किया जा सकता है, जिससे फसलों को नुकसान नहीं होता है। इसके अलावा, ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव करने से किसानों के स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

यदि आप किसान हैं और आप ड्रोन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने जिले के कृषि विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। यहां पर आपको इस योजना से संबंधित जानकारी मिल जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it