यूरिया की एक बोरी पर किसानों को मिल रही भारी सब्सिडी, यहां देख नई रेट लिस्ट

यूरिया की नई रेट लिस्ट के अनुसार, एक बोरी की मात्रा के लिए रेट 266.50 रुपए प्रति बोरी है। अब किसानों को इसी रेट पर यूरिया बेचा जाएगा,

यूरिया की एक बोरी पर किसानों को मिल रही भारी सब्सिडी, यहां देख नई रेट लिस्ट
X

यूरिया की एक बोरी पर किसानों को मिल रही भारी सब्सिडी, यहां देख नई रेट लिस्ट

खरीफ फसलों का सीजन चल रहा है और इस समय किसानों को खाद की आवश्यकता होती है, खासकर यूरिया खाद की। यूरिया खाद से पैदावार में बढ़ोतरी होती है लेकिन इसका अधिक उपयोग भूमि की उर्वरकता के लिए अच्छा नहीं माना गया है। हालांकि अब बाजार में नैनो यूरिया जैसी प्राकृतिक लिक्विड खाद आ गई है जो कम मात्रा में भी अधिक असरकारक होती है।

यूरिया पर सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी

सरकार किसानों को सस्ती दर पर यूरिया खाद प्रदान करने के लिए भारी सब्सिडी देती है। इस सब्सिडी के बाद, किसानों को यूरिया बहुत ही सस्ती दर पर उपलब्ध कराई जाती है, जिससे किसानों को आराम से यूरिया मिलता है।

किसानों के लिए नए यूरिया रेट

यूरिया की नई रेट लिस्ट के अनुसार, एक बोरी की मात्रा के लिए रेट 266.50 रुपए प्रति बोरी है। अब किसानों को इसी रेट पर यूरिया बेचा जाएगा, जिससे उन्हें यूरिया सस्ते दर पर मिल जाएगी

यहां देखे नई रेट लिस्ट


खाद/उर्वरक का नाम प्रति बोरी मात्रा प्रति बोरी रेट

यूरिया (Urea) 45 किलोग्राम 266.50 रुपए

डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम 1350 रुपए

एनपीके (NPK) 50 किलोग्राम 1470 रुपए

एमओपी (MOP) 50 किलोग्राम 1700 रुपए


अवैध रूप से खाद बिक्री की कहां करें शिकायत

यूपी के कृषि विभाग ने खाद का अवैध विक्रय रोकने और वास्तविक किसान तक यूरिया उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विकास भवन में एक कट्रोल रूम शुरू किया है। यदि कोई खाद विक्रेता या किसान इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों में शामिल होता है तो इसके लिए टोल फ्री नंबर 9198938099 या 7839882167 पर शिकायत दर्ज की जा सकती हे।

Tags:
Next Story
Share it