किसानों की हुई बल्ले बल्ले! अब आधे से कम कीमत पर लगवाएं सोलर पंप, जानिए कैसे?

किसानों की हुई बल्ले बल्ले! अब आधे से कम कीमत पर लगवाएं सोलर पंप, जानिए कैसे?
X

फसलों की सिंचाई सही समय पर नहीं होने से किसानों को कई नुकसानों का सामना करना पड़ता है, जिससे उनके मुनाफे पर भी असर पड़ता है। सरकार ने इस समस्या का समाधान करने के लिए कई विकल्प प्रदान किए हैं, जिनमें से एक विकल्प है प्रधानमंत्री कुसुम योजना, जिसका उद्दीपन हुआ है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान किए जाते हैं।

60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सरकार किसानों को 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप उपलब्ध कराती है। इन पंपों को किसानों के साथ-साथ पंचायतों और सहकारी समितियों को भी अनुदानित दी जाती है। साथ ही, सरकार खेतों के आसपास सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए लागत के 30 प्रतिशत तक का लोन भी प्रदान करती है।

इसके अतिरिक्त, किसानों को इस प्रोजेक्ट के लिए केवल 10 प्रतिशत राशि खर्च करनी पड़ती है। इस योजना के लाभ से किसानों की सिंचाई संबंधित समस्याएं हल हो सकती हैं, जबकि बिजली या डीजल से पंप चलाने पर उनकी लागत बढ़ती है।

बिजली उत्पादित भी कर सकते हैं किसान

किसान सोलर संयंत्र स्थापित कर बिजली उत्पादन कर सकते हैं. उत्पादित बिजली को विभाग 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदेगी. इस हिसाब से किसान घर बैठे सालाना 4 से 5 लाख तक की आय प्राप्त कर सकते हैं. किसान इस सोलर पंप को सब्सिडी पर हासिल करने के लिए pmkusum.mnre.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

अन्य जानकारियों के लिए यहां करें संपर्क

बता दें कि अक्सर किसान जानकारी के आभाव में इस तरह की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. ऐसे में इन किसानों को जागरूक किए जाने की जरूरत है. योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए किसान अपने राज्यों के विद्युत विभाग से संपर्क करके अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किसान पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर भी विजिट करके जानकारियां हासिल कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it