चना भाव आने का इंतजार कर रहे है किसान, क्या है पिछले हफ्ते का हाल, जानिए पूरी अपडेट

चना का स्टॉक तंजानिया में लगभग समाप्त हो चुका है, जिससे बाजार में और भी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

चना भाव आने का इंतजार कर रहे है किसान,  क्या है पिछले हफ्ते का हाल, जानिए पूरी अपडेट
X

चना भाव आने का इंतजार कर रहे है किसान, क्या है पिछले हफ्ते का हाल, जानिए पूरी अपडेट

लगातार चौथे सप्ताह से चना भाव में गिरावट दर्ज हो रही है, जिससे किसानों को नए मौके और चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने चना की फ़सल बोने होने के बावजूद काफी समय बीता है, लेकिन खेतों में फ़सल की लहरान देखकर उनकी उम्मीदें बढ़ी हैं।

मंडी में हलचल

बीते हफ्ते मंडी में चना भाव में कुछ हलचल दर्ज की गई है। हफ्ते की शुरुआत में, राजस्थान लाइन और दिल्ली मंडी में चना 6100 रुपए प्रति क्विंटल पर खुला था, जो बाद में बढ़कर 6150 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंचा।

बाजार के दिशा-निर्देश

पिछले हफ्ते में दाल बेसन की मांग कमजोर रहने ने चना के भाव में उतार-चढ़ाव का माहौल बनाया। सत्ता के अंतिम दिन तक, 75 रुपए प्रति क्विंटल तक गिरावट दर्ज हुई। मटर के आयात के कारण भी चना भाव में मंदी दर्ज की गई है।

उत्पादन में कमजोरी

इस साल चना की फसल की कमी होने के कारण, भारत को ऑस्ट्रेलिया से भी अधिक आयात करना पड़ा है। चना का स्टॉक तंजानिया में लगभग समाप्त हो चुका है, जिससे बाजार में और भी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

किसानों की उम्मीदें और सरकार के कदम

किसान साथियों को इस समय सेवा की बुवाई पर नजर डालने की आवश्यकता है, क्योंकि दक्षिण में चना का उत्पादन कमजोर होने की आशंका है। सरकार को खाद्य पदार्थों की महंगाई पर नियंत्रण लगाने की कड़ी कोशिश करनी चाहिए, ताकि किसानों को और उत्तराधिकारियों को सहारा मिल सके।


Tags:
Next Story
Share it