ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और पपीते की खेती करने वाले किसानों की हुई मौज! सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ

ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और पपीते की खेती करने वाले किसानों की हुई मौज! सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ
X

कुछ सालों से, बागवानी फसलों की लोकप्रियता किसानों के बीच बढ़ी है, क्योंकि यह कम लागत में अच्छे मुनाफे दिलाती है। सरकार भी इसे बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी योजनाओं की मदद कर रही है, जो किसानों को बागवानी फसलों को उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। बिहार सरकार भी इसी दिशा में कदम उठाते हुए ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी, और पपीते की खेती पर भारी सब्सिडी प्रदान कर रही है।

ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी

राज्य सरकार के बागवानी विभाग के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर किए गए ट्वीट के अनुसार, किसानों को ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। ड्रैगन फ्रूट की खेती की एक इकाई की लागत 1 लाख 25 हजार रुपये है, और इस सब्सिडी के तहत किसानों को 50 हजार रुपये तक की सहायता मिलेगी। स्ट्रॉबेरी की खेती की भी इकाई लागत इसी राशि पर है, और किसानों को भी 40 प्रतिशत सब्सिडी के तहत 50 हजार रुपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी।

पपीते की खेती पर 75 प्रतिशत की सब्सिडी

बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत पपीते की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस मिशन के अनुसार, एक हेक्टेयर जमीन में पपीते की फसल लगाने पर 60,000 रुपये की लागत पर 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। सरकार द्वारा निर्धारित की गई लागत के अनुसार, पपीते की खेती में से किसानों को 45 हजार रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

यहां करें आवेदन

अगर आप बिहार के किसान हैं और ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और पपीता की खेती पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो बिहार उद्यानिकी विभाग के पोर्टल horticulture.bihar.gov.in के लिंक पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नजदीकी जिले के सहायक निदेशक, उद्यान भी विजिट कर सकते हैं. किसानों के खाते में अनुदानित राशि सत्यापन के बाद डीबीटी माध्यम से भेज दी जाएगी.

Tags:
Next Story
Share it