किसानों की हुई मौज! इस राज्य में गन्ने की कीमत में सरकार ने कर दी बढ़ोतरी

किसानों की हुई मौज! इस राज्य में गन्ने की कीमत में सरकार ने कर दी बढ़ोतरी
X

पंजाब सरकार ने किसानों के हित में शुक्रवार को एक महत्त्वपूर्ण फैसला लिया है, जहां गन्ने की कीमतों में प्रति क्विंटल 11 रुपये की वृद्धि की घोषणा की गई है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस संबंध में एक बयान जारी किया। मान के अनुसार, नई दर 391 रुपये प्रति क्विंटल का वो स्तर है जो देश में सबसे ऊंचा है। बुनियादी रूप से, किसानों ने इस बढ़ोतरी को बहुत ही कम माना है और राज्य सरकार के इस कदम को विश्वासघात का मार्गरेखा माना है।

450 रुपये प्रति क्विंटल की किसानों ने की थी मांग

खबर के अनुसार, मान ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर लिखा - '11 रुपये की बढ़ोतरी के साथ, गन्ने की नई दर 391 रुपये प्रति क्विंटल होगी, जो देश में सबसे अधिक होगी।' मान ने यह भी बताया कि पंजाब में 11 रुपये को 'शगुन' माना जाता है और उनकी सरकार ने इसे किसानों को तोहफा दिया है।

उन्होंने भी बताया कि उन्होंने किसानों के साथ हाल ही में हुई मीटिंग के दौरान जो वादा किया था, वह पूरा किया गया है। किसानों ने हाल ही में गन्ने की मूल्यवृद्धि को लेकर मांग की थी, जिसमें कहा गया था कि दर 380 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 450 रुपये प्रति क्विंटल की मांग की जाती है।

किसानों ने कहा बढ़ोतरी बहुत कम

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद, किसान संगठन बीकेयू (दोआबा) के अध्यक्ष मंजीत सिंह राय ने कहा है कि यह बढ़ोतरी काफी कम है। उन्होंने इस बढ़ोतरी को कम माना और इसे किसानों के साथ विश्वासघात का नाम दिया। राय ने यह भी बताया कि वे इस कदर खुश नहीं हैं जैसा कि उन्हें वादा किया गया था।

उन्होंने कहा कि गन्ने की कीमतों को उसी मापदंड से बढ़ाना चाहिए, जैसा कि उन्हें वादा किया गया था। राय ने बताया कि पिछले हफ्ते चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री के साथ हुई उनकी बैठक में, वहां पर मुख्यमंत्री ने कहा था कि हरियाणा ने हाल ही में गन्ने की कीमतों में 14 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है।

आश्वासन दिया था कि पंजाब की कीमत में 14 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक की बढ़ोतरी होगी। इसलिए उम्मीद कर रहे थे कि नई दर कम से कम 400 रुपये (प्रति क्विंटल) से अधिक होगी। अगर सरकार ने वादे के मुताबिक गन्ने की कीमतें नहीं बढ़ाई तो किसान फिर से विरोध प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे। उन्होंने राज्य में चीनी मिलों को तुरंत चालू किए जाने की भी मांग की।

Tags:
Next Story
Share it