किसानों की हुई मौज! अब खेतों में नलकूप लगाने पर सरकार दे रही है सब्सिडी, फटाफट ऐसे उठाए लाभ

किसानों की हुई मौज! अब खेतों में नलकूप लगाने पर सरकार दे रही है सब्सिडी, फटाफट ऐसे उठाए लाभ
X

Sarkari Yojana: बिहार सरकार किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है। उनमें से एक है 'व्यक्तिगत नलकूप योजना' जो किसानों को सिंचाई के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य हर खेत तक पानी पहुंचाना है। आमतौर पर किसान बारिश पर निर्भर होते हैं, और जब बारिश नहीं होती, तो उनकी फसलों को नुकसान होता है। इस योजना के माध्यम से, व्यक्तिगत नलकूप से किसान इस समस्या से बच सकते हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग के ट्वीट के अनुसार, हर खेत में सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत व्यक्तिगत नलकूप लगाने पर किसानों को ₹40,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का उद्देश्य है कि किसान नलकूप लगाकर अपने खेतों को सिंचित करें और अपनी कमाई में वृद्धि करें, जो कम लागत में होगी।

यहां करें आवेदन

हर खेत सिंचाई का पानी सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत व्यक्तिग नकलूप योजना का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी और ऑनलाइन आवेदन के लिए http://horticulture.bihar.gov.in पर विजिट कर सकते है. 2025 तक हर खेत तक सिंचाई पहुंचाना हैं. ' सात निश्चय-II कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इस योजना को शामिल किया गया है.

Tags:
Next Story
Share it