किसानों की हुई बल्ले बल्ले: सरकार ने बढ़ाई इन 3 फसलों की MSP, अब किसानों को इतना मिलेगा लाभ

किसानों की हुई बल्ले बल्ले: सरकार ने बढ़ाई इन 3 फसलों की MSP, अब किसानों को इतना मिलेगा लाभ
X

किसानों की हुई बल्ले बल्ले: सरकार ने बढ़ाई इन 3 फसलों की MSP, अब किसानों को इतना मिलेगा लाभ

खेत खजाना, सरकार ने रबी फसल के लिए समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने का फैसला किया है। इससे किसानों को अपनी फसल बेचने में ज्यादा मुनाफा होगा। सरकार ने गेहूं, सरसों और चने के MSP में बढ़ोतरी की है। इस बार खेतों में रबी फसल का अच्छा उत्पादन होने की उम्मीद है।

जिले में इस बार पौने तीन लाख हैक्टेयर में रबी फसल की बुवाई हुई है। इनमें से सबसे ज्यादा क्षेत्रफल सरसों, गेहूं और चने का है। बुवाई से पहले बरसात होने की वजह से जिले के बारानी क्षेत्र में भी चने की बुवाई किसानों ने की है।

जिले में समर्थन मूल्य पर फसल खरीद के लिए 19 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें पांच क्रय-विक्रय सहकारी समिति, दो इनके उप केंद्र और 12 ग्राम सेवा सहकारी समितियों को खरीद केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों पर किसान अपनी फसल बेच सकेंगे।

जिले में दस मार्च से गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी। वहीं, सरसों और चने की खरीद एक अप्रेल से शुरू होगी। किसानों को खरीद से पहले ई-मित्र पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

MSP में कितनी बढ़ोतरी हुई

सरकार ने गेहूं के MSP में 250 रुपए प्रति क्विंटल, सरसों के MSP में 400 रुपए प्रति क्विंटल और चने के MSP में 225 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है। इससे किसानों को अपनी फसल बेचने में ज्यादा फायदा होगा।

पिछली बार जिले में गेहूं, सरसों और चने की खरीद की गई थी। पिछली बार गेहूं का MSP 2125 रुपए प्रति क्विंटल, सरसों का MSP 5450 रुपए प्रति क्विंटल और चने का MSP 5335 रुपए प्रति क्विंटल था। इस बार गेहूं पर किसानों को पौने तीन सौ, चने पर 105 और सरसों पर 200 रुपए प्रति क्विंटल ज्यादा मिलेंगे।

किसानों का रुझान बढ़ा

रबी फसल के लिए MSP बढ़ाने का फैसला किसानों को खुश करने वाला है। किसानों का कहना है कि इससे उन्हें अपनी मेहनत का पूरा दाम मिलेगा। किसानों ने बताया कि इस बार उन्होंने अच्छी बुवाई की है और उन्हें अच्छा उत्पादन होने की उम्मीद है। वे उम्मीद करते हैं कि सरकार ने बनाए गए खरीद केंद्रों पर उनकी फसल को बिना किसी परेशानी के खरीदेगी।

Tags:
Next Story
Share it