किसान आंदोलन: किसान आंदोलन से आई बड़ी खबर, दिल्ली कूच के लिए किसानों ने की गहन तैयारी, खुफिया रिपोर्ट से मिली जानकारी

किसान आंदोलन: किसान आंदोलन से आई बड़ी खबर, दिल्ली कूच के लिए किसानों ने की गहन तैयारी, खुफिया रिपोर्ट से मिली जानकारी
X

किसान आंदोलन: किसान आंदोलन आई बड़ी खबर, दिल्ली कूच के लिए किसानों ने की गहन तैयारी, खुफिया रिपोर्ट से मिली जानकारी

खेत खजाना : नई दिल्ली, दिल्ली कूच के लिए तैयार हो रहे किसानों के बारे में एक खुफिया रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि वे कई महीने से इस आंदोलन की योजना बना रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, किसानों ने ट्रैक्टर मार्च के लिए 40 रिहर्सल किए हैं, जिनमें से 15 पंजाब के गुरुदासपुर में हुए हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि किसानों का इरादा है कि वे गुपचुप तरीके से प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और अन्य बड़े नेताओं के घर को घेर लें।

दिल्ली कूच की मांग

पंजाब और हरियाणा के करीब 23 किसान संगठनों ने 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया है। इन संगठनों की मांग है कि सरकार उन्हें एमएसपी पर कानूनी गारंटी दे और एमएस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करे। इन सिफारिशों में बिजली की दरों, कर्ज माफी और फसल बीमा के मुद्दे शामिल हैं। किसानों का कहना है कि सरकार ने इन मुद्दों पर बातचीत करने का वादा किया था, लेकिन अब उन्हें नजरअंदाज कर रही है।

बातचीत का दूसरा दौर

किसान संगठनों और केंद्र के बीच कल यानि 12 फरवरी को चंडीगढ़ में बातचीत का दूसरा दौर होगा। इस बातचीत में केंद्र की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय शामिल होंगे। वहीं किसान संगठनों का प्रतिनिधित्व जगजीत सिंह डल्लेवाल और सरवन सिंह पंढेर करेंगे। बता दें कि दोनों पक्षों के बीच 8 फरवरी को चंडीगढ़ में ही पहले दौर की वार्ता हुई थी, जिसमें कोई बात नहीं बनी थी।

दिल्ली पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था

दिल्ली पुलिस ने किसानों के आंदोलन को लेकर हाई अलर्ट पर रहने का फैसला किया है। दिल्ली की सीमाओं पर रास्ता ब्लॉक करने के लिए बड़े-बड़े क्रेन और कंटेनर रखे गए हैं। अगर किसान किसी तरह हरियाणा और पंजाब क्रॉस करके दिल्ली की सीमा में दाखिल होने की कोशिश करेंगे, तो क्रेन और कंटेनर से बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर भी निगरानी बढ़ाई है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि वे किसी भी तरह की हिंसा या अवैध गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

इस तरह, दिल्ली कूच के लिए किसानों ने की गहन तैयारी, जिसके बारे में खुफिया रिपोर्ट ने खोले राज। अब देखना यह है कि किसानों और सरकार के बीच की बातचीत से कोई हल निकलता है या नहीं। यदि आप इस विषय पर और जानना चाहते हैं, तो आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it