उत्तर प्रदेश के 14 जिलों के किसानों को मिलेगा फ्री में इन फसलों का बीज, सराहनीय कदम

उत्तर प्रदेश के 14 जिलों के किसानों को मिलेगा फ्री में इन फसलों का बीज, सराहनीय कदम
X

उत्तर प्रदेश के 14 जिलों के किसानों को मिलेगा फ्री में इन फसलों का बीज, सराहनीय कदम

खेत खजाना : उत्तर प्रदेश सरकार ने अल्पवर्षण क्षेत्रों में किसानों की मदद करने के लिए विशेष बीज किट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। यह उन जिलों के किसानों को मिलेगी जहां बारिश कम होने से फसलों का विकास प्रभावित हो रहा है। इस पहल के तहत करीब 5800 कुंतल बीज किसानों को नि:शुल्क वितरित किया जाएगा। इस प्रोग्राम के अंतर्गत बैंकर्स, एफपीओ, और विभागीय अधिकारियों के साथ एक मैराथन बैठक भी आयोजित की गई है।

बीज किट वितरण के लाभ

इस विशेष बीज किट वितरण के माध्यम से निम्नलिखित लाभ होंगे:

कम वर्षा में समर्थन: बीज किट उपलब्ध कराने से उन जिलों के किसानों को समर्थन मिलेगा, जहां बारिश कम हो रही है और फसलों का विकास प्रभावित हो रहा है।

अल्पवर्षण क्षेत्रों के लिए वैकल्पिक बुआई: बीज किट में अलग-अलग फसलों के बीज होते हैं, जिससे अल्पवर्षण क्षेत्रों के किसान अपने लिए सटीक फसल का चयन कर सकते हैं।

बीज किट के मिनी कट: बीज किट में विभिन्न फसलों के मिनी कट होते हैं, जो किसानों को उचित रेट पर उपलब्ध किए जाते हैं।

बैंकर्स के अभियान का महत्व

बैंकर्स द्वारा चलाए जाने वाले 10 दिनों के विशेष अभियान से फसल बीमा में भाग लेने वाले किसानों को सुविधा मिलेगी। इस अभियान के माध्यम से लगभग 40 लाख किसानों को बीमा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बैंकर्स द्वारा दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार करने से अधिक से अधिक किसान इस बीज किट योजना का लाभ उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अल्पवर्षण क्षेत्रों के किसानों को विशेष बीज किट उपलब्ध कराने की योजना बनाई है, जो उन्हें बारिश कम होने की स्थिति में समर्थन प्रदान करेगी। इस समय के तहत करीब 5800 कुंतल बीज किसानों को नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे। बैंकर्स द्वारा चलाए जा रहे अभियान से फसल बीमा करने के लिए अधिक से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। यह पहल उत्तर प्रदेश के कृषि क्षेत्र में नए उत्साह का संचार कर रही है और किसानों को समृद्धि की ओर एक नई राह प्रदान कर रही है।

Tags:
Next Story
Share it