अमेरिकन सुंडी से हरियाणा के किसानों को मिलेगा मुआवजा: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

अमेरिकन सुंडी से हरियाणा के किसानों को मिलेगा मुआवजा: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
X

अमेरिकन सुंडी से हरियाणा के किसानों को मिलेगा मुआवजा: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

खेत खजाना: अमेरिकन सुंडी के प्रकोप के कारण हरियाणा के कई जिलों में बाजरे की फसल में बड़ी नुकसान हुई है। इसके समाधान के लिए हरियाणा सरकार ने कदम उठाए हैं और किसानों को मुआवजा प्रदान करने का निर्णय लिया है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा सरकार अपने मानदंडों और निर्देशों के अनुसार बाजरे की फसल में हुए नुकसान की सत्यापन प्रक्रिया के बाद किसानों को मुआवजा प्रदान करेगी।

नुकसान की व्यापकता

हरियाणा में बाजरे की फसल में अमेरिकन सुंडी के प्रकोप के कारण करीब 11,89,214 एकड़ क्षेत्र प्रभावित हुआ था। इसमें महेंद्रगढ़, दादरी, रेवाड़ी, भिवानी, झज्जर, पलवल, गुरुग्राम, मेवात, रोहतक, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और जींद जिलों में फसल बोई गई थी। इसके चलते बाजरे की फसल में होने वाले नुकसान को देखते हुए सरकार ने किसानों को मुआवजा प्रदान करने का निर्णय लिया है।

मुआवजा की राशि

मुआवजा प्रदान करते समय, किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए विभिन्न स्तरों का निर्धारण किया गया है। यहां तक कि किसानों की फसल में होने वाले नुकसान की प्रमाणित जानकारी के आधार पर मुआवजा देने का निर्णय लिया जाएगा। नुकसान की राशि 25% से 50% तक होने पर 7000 रुपये प्रति एकड़, 50% से 75% तक होने पर 9000 रुपये प्रति एकड़ और 75% से अधिक होने पर 12500 रुपये प्रति एकड़ होगी।

विभाग द्वारा अन्य उपाय

कृषि विभाग ने बाजरे की फसल में हेलिकोवर्पा आर्मीजेरा सहित कीड़ा-कीट की निगरानी और नियंत्रण के लिए कुल 1793 कैंप लगाए गए हैं। इसमें विभिन्न जिलों में 622, 113, 428, 348, 18 और 264 कैंप लगाए गए हैं। इसके साथ ही विशेषज्ञों द्वारा बीमा योजनाओं की सलाह देने के लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिससे किसान आसानी से अपनी फसलों की बीमा करा सकते हैं।

अमेरिकन सुंडी से हरियाणा के किसानों को होने वाले मुआवजे का निर्धारण

हरियाणा सरकार ने बाजरे की फसल में हुए नुकसान के प्रमाण के आधार पर किसानों को मुआवजा प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके लिए विभाग निर्धारित नियमों के अनुसार नुकसान की ग्राम पंचायत द्वारा प्रमाणित जानकारी का सहारा लेगा। मुआवजा की दरों का निर्धारण नुकसान की ग्राम पंचायत द्वारा प्रमाणित की गई जानकारी के आधार पर किया जाएगा।

कृषि मंत्री की सूचना

कृषि मंत्री ने बताया कि हरियाणा में बाजरे की फसल में हुए नुकसान की समीक्षा की जाएगी और उपयुक्तता एवं प्रासंगिकता के आधार पर किसानों को मुआवजा प्रदान करने का निर्णय लिया जाएगा।

किसानों को मुआवजा प्रदान करने का प्रस्ताव

किसानों को अमेरिकन सुंडी के प्रकोप से होने वाले नुकसान के आधार पर निम्नलिखित दरों के साथ मुआवजा प्रदान किया जाएगा:

25% से 50% तक नुकसान होने पर प्रति एकड़ 7000 रुपये

50% से 75% तक नुकसान होने पर प्रति एकड़ 9000 रुपये

75% से अधिक नुकसान होने पर प्रति एकड़ 12500 रुपये

किसानों के लिए अन्य सहायता

हरियाणा सरकार ने किसानों को अमेरिकन सुंडी के प्रकोप से होने वाले नुकसान के प्रति "किसान असहायता निधि" की स्थापना करने की योजना बनाई है। इसके तहत किसानों को नुकसान की ग्राम पंचायत द्वारा प्रमाणित जानकारी के आधार पर मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

किसानों के लिए मुआवजा प्रदान करने का प्रस्ताव

हरियाणा के किसानों को अमेरिकन सुंडी के प्रकोप से होने वाले नुकसान के बदले में निम्नलिखित दरों के साथ मुआवजा प्रदान किया जाएगा:

Tags:
Next Story
Share it