हिसार के किसानों ने दिल्ली में उपराष्ट्रपति से की मुलाकात, कृषि के व्यापार में आगे आएं किसानों के बच्चे : धनखड़

किसानों से गांव में भाईचारा बढ़ाने की अपील की

हिसार के किसानों ने दिल्ली में उपराष्ट्रपति से की मुलाकात, कृषि के व्यापार में आगे आएं किसानों के बच्चे : धनखड़
X

खेत खजाना : उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के निमंत्रण पर जिले के किसानों ने नए संसद भवन का भ्रमण किया और उपराष्ट्रपति से मुलाकात की। उपराष्ट्रपति ने पिछले महीने 26 दिसंबर को हिसार स्थित आईसीएआर-केंद्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान के दौरे के समय वहां उपस्थित किसानों से मुलाकात की थी और उन्हें दिल्ली आकर नया संसद भवन देखने को आमंत्रित किया था। उपराष्ट्रपति ने अपने देसी अंदाज में किसानों से कहा था कि दिल्ली आवो थारो घर सै। उपराष्ट्रपति के निमंत्रण पर शुक्रवार को केंद्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ अधिकारी और वैज्ञानिक किसानों के साथ दिल्ली पहुंचे जहां उन्हें संसद भवन का गाइडेड टूर

कराया गया। इसके बाद वे उपराष्ट्रपति निवास पर पहुंचे जहां किसानों का स्वागत सत्कार डॉ. सुदेश धनखड़ ने किया। इनमें गांवों के 40 किसान व 10 महिला किसान भी थीं। उपराष्ट्रपति ने किसानों से कहा कि दुनिया में सबसे बड़ा व्यापार कृषि उत्पादन का है। उन्होंने कहा कि केवल खेती नहीं, बल्कि कृषि उत्पादों के व्यापार में भी किसानों को दिलचस्पी लेनी चाहिए। किसान की मंडी के अंदर दुकान भी होनी चाहिए और किसान के बच्चों को व्यापार में पड़ना चाहिए।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमें ऐसा लगता है कि छोरा पढ़ लिखकर यह व्यापार क्यों करें? उसे तो नौकरी करनी चाहिए। व्यापार में बहुत दम है। यह संकल्प ले लेना चाहिए कि अपने बच्चे पढ़ लिख के और भी काम करें पर कृषि के उत्पादन से व्यापार जरूर करें। महिला किसानों से बात करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि छोरा-छोरी में कोई फर्क नहीं बचा है। जो थोड़ा एक फर्क है यह है कि छोरी थोड़ी ज्यादा आगे पहुंच गई है। धनखड़ ने किसानों से अपील की कि गांव में भाईचारा बढ़ाओ।

लोकगीत पर थिरके उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति निवास पर हरियाणा की उत्साही महिला किसानों ने स्वरचित लोकगीत गाया जिसके बोल थे-जगदीप धनखड़ ने फोन करया था जल्दी आइयो संसद में आई में क्यूंकर आऊं, मेरा ससुरा रोज लड़े से। उपराष्ट्रपति भी लोकगीत की धुन पर स्वयं को थिरकने से न रोक सके।

Tags:
Next Story
Share it