महाराष्ट्र के किसानों को हुआ बड़ा नुकसान! बेमौसम बारिश के संकट से घिरे किसान

महाराष्ट्र के किसानों को हुआ बड़ा नुकसान! बेमौसम बारिश के संकट से घिरे किसान
X

किसान अपने और परिवार के जीवन के लिए पूरी तरह से फसल पर निर्भर रहते हैं। यही उनका प्रमुख स्रोत होता है, लेकिन इसके लिए वे अनेक समस्याओं का सामना करते हैं। सबसे बड़ी चिंता उन्हें प्रकृति की प्रतिक्रिया के बारे में रहती है। जब प्रकृति अपने नुस्खों पर काम नहीं करती है, तो किसानों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है। हाल ही में महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात ने किसानों की पूरी फसल को हानि पहुंचाई है।

महाराष्ट्र के अकोला जिले में किसानों को एक साल में दो बार विपदा का सामना करना पड़ा है। वे अभी तक खरीफ फसल के नुकसान से उबरे भी नहीं थे कि दोबारा प्राकृतिक आपदा ने उनके खेतों पर हमला कर दिया। रबी फसलों के बोने का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ था और अचानक हुई बारिश ने सबको चौंका दिया। इस अनुदान से रबी फसलों पर कीटों का प्रकोप हुआ। इसके चलते उनकी पूरी फसल नुकसान में चली गई।

दोबारा बुआई की आई नौबत

किसानों पर रबी फसल की दोबारा बुआई करने का संकट आ गया है. लेकिन इसके लिए उन्हें पहले रबी फसल को रोटा रोलर से उखाड़ना पड़ेगा. क्योंकि इस क्रिया के बिना नई फसलों को नुकसान होने की संभावना बनी रहती है. इस बार किसान बेहद असमंजस में है कि क्या करें और क्या नहीं?

2023 किसानों के लिए बेहद दुखद

किसानों के लिए इस साल का संघर्ष कोई नया नहीं है। खरीफ मौसम में हुई अनुपयोगी बारिश से उन्होंने फसलों का भारी नुकसान झेला था, और अब फिर से एक नयी मुसीबत सामने आ रही है। इस साल किसानों के लिए कठिन समय बीत रहा है। अगर किटकों के बढ़ते प्रकोप से फसलों को नुकसान हुआ, तो यह उनके लिए और भी मुश्किल बन जाएगा। खरीफ मौसम में फसलों के नष्ट होने के बाद और अब रबी मौसम के अनुकूल नहीं रहने से, किसान बहुत ही गंभीर संकट में हैं।

Tags:
Next Story
Share it