पंजाब के किसानों की हुई मौज! इतने रुपये प्रति क्विंटल बढाई गन्ने की कीमत

पंजाब के किसानों की हुई मौज! इतने रुपये प्रति क्विंटल बढाई गन्ने की कीमत
X

पंजाब के गन्ना किसानों को बड़ी राहत मिली है। पंजाब सरकार ने गन्ने की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। अब पंजाब में गन्ने के लिए प्रति क्विंटल 391 रुपये मिलेंगे। इससे पंजाब देश में सबसे ज्यादा गन्ने की कीमत देने वाला राज्य बन गया है। यह निर्णय पंजाब सरकार और किसानों की बैठक के बाद लिया गया है।

पंजाब सीएम भगवंत मान ने अपने X (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी.


हरियाणा गन्ने की बाजार में अब सबसे अधिक मूल्य देने वाला राज्य बन गया है, जहां किसानों को प्रति क्विंटल 386 रुपये मिल रहे हैं। पंजाब के किसान लंबे समय से सरकार से गन्ने की मांग कर रहे थे। पंजाब में गन्ने का दाम पहले 380 रुपये प्रति क्विंटल था, जिसे अब 391 रुपए प्रति क्विंटल पर बढ़ा दिया गया है। इससे किसानों को 11 रुपये प्रति क्विंटल का लाभ हुआ है। हालांकि, पंजाब के किसान 450 रुपये प्रति क्विंटल की मांग कर रहे थे।

बता दें कि गन्ने के रेट बढ़ाने को लेकर 21 नवंबर से पंजाब के किसानों से धरना प्रदर्शन कर रहे थे. किसानों के धरना प्रदर्शन के चलते ट्रैफिक प्रभावित हो रहा था. हालांकि, 25 नवंबर को पंजाब के सीएम भगवंत मान ने किसान प्रतिनिधियों से मुलाकात कर गन्ने की कीमत बढ़ाने का आश्वासन दिया था. पंजाब सिएम द्वारा दिए गए इस आश्वासन के बाद ही किसानों ने धरना खत्म कर दिया था.

Tags:
Next Story
Share it