BT Cotton के नकली बीजों से बर्बाद हुए श्री गंगानगर के किसान, 2 लाख हेक्टर से ज्यादा नरमे -कपास की फसल हुई तबाह

श्री गंगानगर में कपास की 2 लाख हेक्टर से ज्यादा नरमे-कपास की फसल को गुलाबी सुंडी ने अपने कब्जे में लिया है और जो फसल बची थी,

BT Cotton के नकली बीजों से बर्बाद हुए श्री गंगानगर के किसान, 2 लाख हेक्टर से ज्यादा नरमे -कपास की फसल हुई तबाह
X

खेत खजाना : श्री गंगानगर के अनुपगढ़ जिलें में बीटी कॉटन के नकली बीज की वजह से नरमें कपास की फसलों में गुलाबी सुंडी पैदा हुई जिसके कारण 2 लाख हेक्टर से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई है, और जो बची हुई थी उसमें से बी अधिकतर बारिश ने अपनी चपेट में लिया है. जिसकी वजह सरे किसान एक बार फिर कर्ज तले दब रहा है.

श्री गंगानगर में किसान के लिए इस बार कपास की फसल घाटे का सौदा साबित हुई है. बिजाई से लेकर अब तक किसान जितना पैसा खर्च कर चुका है, उससे खर्च की भरपाई भी पूरी होने की उम्मीद नहीं है. कपास की बिजाई के समय ओलावृष्टि होने के कारण किसान को 3 से 4 बार कपास की बिजाई करनी पड़ी. एक बार बिजाई करने में लगभग 2500 रुपये का खर्च आता है, लेकिन इस बार बिजाई करनी किसान को 7 से 10 हजार प्रति हेक्टर पड़ी है और अब जब फसल तैयार होने पर आई तो गुलाबी सुंडी और मौसम की मार ने किसान की कमर तोड़ कर रख दी है.

80 प्रतिशत से ज्यादा नरमे-कपास की फसल बर्बाद

बता दें कि श्री गंगानगर में कपास की 2 लाख हेक्टर से ज्यादा नरमे-कपास की फसल को गुलाबी सुंडी ने अपने कब्जे में लिया है और जो फसल बची थी, उसको बारिश की चपेट में आकर बर्बाद हो गई. हालात यह है की 80 प्रतिशत से ज्यादा नरमे-कपास की फसल बर्बाद हो चुकी हैं और जो बची है वो काली पड़ चुकी हैं जिसका दाम आधा रह गया है.

Tags:
Next Story
Share it