यूपी के किसान इस फसल में आजमा रहे है किस्मत, खेती की बंपर कमाई से किसान बन रहे धन्ना सेठ, कर रहे लाखों की कमाई

यूपी के किसान इस फसल में आजमा रहे है किस्मत, खेती की बंपर कमाई से किसान बन रहे धन्ना सेठ, कर रहे लाखों की कमाई
X

यूपी के किसान इस फसल में आजमा रहे है किस्मत, खेती की बंपर कमाई से किसान बन रहे धन्ना सेठ, कर रहे लाखों की कमाई

खेत खजाना : खरबूज की खेती से कमाएं लाखों, जानें इसके फायदे और तरीका अगर आप भी खेती से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए एक बेहतरीन फसल है खरबूजा. यह एक मीठा और स्वादिष्ट फल है, जिसका इस्तेमाल लोग फलों और सब्जियों के रूप में करते हैं. इसकी खेती करने से आप तीन महीने में ही मालामाल हो सकते हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि खरबूज की खेती कैसे करें, इसके क्या फायदे हैं और इसकी कीमत कितनी है.

खरबूज की खेती कैसे करें

खरबूज की खेती करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. इनमें से कुछ हैं:

खरबूज की खेती के लिए आपको एक ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पर अच्छी धूप और गर्मी हो. इसके लिए आप फरवरी से मार्च के बीच में बीज बो सकते हैं.

खरबूज के बीजों को बोने से पहले आपको उन्हें 24 घंटे के लिए पानी में भिगोना होगा. इससे बीजों की अंकुरण शक्ति बढ़ती है.

खरबूज की खेती के लिए आपको एक ऐसी मिट्टी चुननी होगी, जिसमें जलोढ़ता और उर्वरता अच्छी हो. आप मिट्टी में गोबर या खाद मिला सकते हैं.

खरबूज के बीजों को आपको 2 से 3 सेंटीमीटर की गहराई में बोना होगा. बीजों के बीच की दूरी कम से कम 60 सेंटीमीटर होनी चाहिए. इससे पौधों को पर्याप्त जगह मिलेगी.

खरबूज की खेती के लिए आपको नियमित रूप से पानी देना होगा. लेकिन ज्यादा पानी देने से बचें, क्योंकि इससे फलों में दरारें आ सकती हैं. आप फलों को जमीन से थोड़ा ऊपर रखने के लिए उनके नीचे पत्तियां या छाल रख सकते हैं.

खरबूज के पौधों को बीमारियों और कीटों से बचाने के लिए आपको उन्हें नीम के तेल या गार्लिक के रस से छिड़कना होगा. इससे आपके पौधे स्वस्थ और मजबूत रहेंगे.

खरबूज के फायदे

खरबूज की खेती से आप न केवल लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं, बल्कि इसके फायदे भी अनेक हैं. इनमें से कुछ हैं:

खरबूज में विटामिन A, C, E, K और B6 के साथ-साथ फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे आपकी त्वचा, बाल, आँखें, दिल, गुर्दे, पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ मिलता है.

खरबूज में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपको तरोताजा और हाइड्रेटेड रखता है. इससे आपको गर्मी से बचने में मदद मिलती है.

खरबूज में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा, यह आपके रक्त को साफ करता है और आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

Tags:
Next Story
Share it