हरियाणा में किसानो की हुई मौज़ बासमती धान के भाव में वृद्धि,देखे ताज़ा भाव

इस साल उन्हें बासमती धान की किस्म पूसा-1509 का भाव पिछले साल के मुकाबले करीब 400 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा मिल रहा है

हरियाणा में किसानो की हुई मौज़  बासमती धान के भाव में वृद्धि,देखे ताज़ा भाव
X

हरियाणा: हरियाणा के धान उत्पादक किसानों के लिए यह खुशखबरी है कि इस साल उन्हें बासमती धान की किस्म पूसा-1509 का भाव पिछले साल के मुकाबले करीब 400 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा मिल रहा है। इस बार धान की पैदावार भी प्रति एकड़ 20 से 25 क्विंटल तक है, जिससे किसानों को अधिक फायदा हो रहा है।

पिछले साल बासमती किस्म पूसा-1509 की कीमत मंडियों में 3,200 रुपए प्रति क्विंटल तक थी, जबकि इस साल यह रेट 3,600 रुपए प्रति क्विंटल से भी ज्यादा है। किसानों के लिए इससे प्रति एकड़ 8 से 10 हजार रुपए तक का फायदा हो रहा है।

एमईपी की शर्त निर्यात में बाधा:

हालांकि, धान निर्यातकों का कहना है कि सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) की शर्त बासमती किस्मों के निर्यात को प्रभावित कर रही है। वे सुझाव देते हैं कि सरकार एमईपी को हटा दें, तो बासमती किस्मों के धान के भाव में और भी वृद्धि हो सकती है और अन्य किस्मों के धान के भाव भी अच्छे मिल सकते हैं।

निर्यात मूल्य पर निर्भरता:

बासमती किस्मों के निर्यात मूल्य (MEP) को नया निर्धारित करने से बासमती की पूसा-1509, 1715 समेत अन्य किस्मों के निर्यात में परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह महत्वपूर्ण है कि सरकार इस शर्त को समय पर हटा दें ताकि किसानों को अधिक लाभ हो सके और धान उत्पादकों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो।

धान की पैदावार में इस बार वृद्धि और बेहतर पैदावार के साथ, हरियाणा के किसानों के लिए यह अच्छी खबर है।

Tags:
Next Story
Share it