किसान बोले- पकाव पर आई सरसों की 70% फलियां झड़ी विधायक- सरकार व कलेक्टर से करेंगे मुआवजे की मांग

घमंडिया, सरदारपुरा बीका व सरदारगढ़ क्षेत्र में खराबा ओलावृष्टि से हुए नुकसान का विधायक गेदर ने लिया जायजा

किसान बोले- पकाव पर आई सरसों की 70% फलियां झड़ी विधायक- सरकार व कलेक्टर से करेंगे मुआवजे की मांग
X

घमंडिया ग्राम पंचायत घमंडिया, सरदारपुरा बीका, भगवानगढ़ व सरदारगढ़ के गांवों में चार दिन पूर्व तेज अंधड़ के साथ बारिश व ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने विधायक डूंगरराम गेदर सोमवार को किसानों के बीच खेतों में पहुंचे। विधायक ने ग्राम पंचायत सरदारपुरा बीका के चक 24 एलजीडब्ल्यू, 25 एलजीडब्ल्यू, 6, 7, 8, 9 डीबीएन, घमंडिया, 22 एलजीडब्ल्यू व सरदारगढ़ के विभिन्न चकों में ओलावृष्टि से खड़ी सरसों, गेहूं, जौ व चने की फसल का जायजा लिया। किसानों ने विधायक को बताया कि ओलावृष्टि से सरसों की खड़ी फसल में 70 फीसदी तक नुकसान हुआ है।

वहीं, गेहूं, जौ व चने की फसल को भी भारी नुकसान पहुंचा है। जिस पर विधायक ने किसानों को आश्वासन दिया कि सरसों, गेहूं, जौ व चने की फसल में हुए नुकसान के मुआवजे के लिए सरकार तक आवाज पहुंचा कर मुआवजा दिलवाने का पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि श्रीगंगानगर जिला कलेक्टर से भी सूरतगढ़ क्षेत्र में ओलावृष्टि से हुए नुकसान के मुआवजे के लिए मांग करेंगे।

किसानों ने बताया कि कृषि विभाग व राजस्व विभाग ने सर्वे तो किया लेकिन नुकसान का आंकलन बहुत कम दिखाया है। लेकिन हकीकत यह है कि कई पकाव पर आई सरसों की 70 फीसदी फलियां ओलावृष्टि से झड़ चुकी है। वहीं, गेहूं, जौ व चने की पक्की फसल के दाने भी जमीन पर गिरे हैं। इस मौके पर जगदीश गोदारा, मांगीलाल बेनीवाल, विकास भादू, महेश भादू, मनदीप भादू, रामस्वरुप गोदारा, नेपाल सुथार, इंद्रराज गागड़िया व महेंद्र भंगू आदि किसान मौजूद थे। कृषि पर्यवेक्षक व पटवारी ने नुकसान की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी: दूसरी ओर कृषि विभाग के कृषि पर्यवेक्षकों व संबंधित पटवारियों ने भी

नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर उच्च अधिकारियों को भेजी गई है। इस दौरान गांव भादवांवाली ढाणी पटवार मंडल पटवारी अमीना बिश्नोई ने भी चक 6 डीबीएन, 7 डीबीएन, 8 डीबीएन, 9 डीबीएन व 39 एमओडी के खेतों में सरसों, गेहूं, जौ व चने की खड़ी फसल में हुए नुकसान की रिपोर्ट कर तहसीलदार को भेजी है।

Tags:
Next Story
Share it