MSP पर कपास की खरीद को लेकर किसानों ने मार्केट कमेटी को सौंपा ज्ञापन, सरकार को दी ये बड़ी चेतावनी

MSP पर कपास की खरीद को लेकर किसानों ने मार्केट कमेटी को सौंपा ज्ञापन, सरकार को दी ये बड़ी चेतावनी
X

MSP पर कपास की खरीद को लेकर किसानों ने मार्केट कमेटी को सौंपा ज्ञापन, सरकार को दी ये बड़ी चेतावनी

खेत खजाना : अखिल भारतीय किसान सभा ने एमएसपी पर कपास की खरीद सुनिश्चित करने की मांग को लेकर मार्केट कमेटी सचिव को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। जिला संयोजक हमजिंदर सिंह, राजेंद्र भरोखां, सुरजीत सिंह, सतनाम धनुर, मिल्खा कंबोज ने कहा कि सभी आपका ध्यान सिरसा जिले में कपास खरीद में हो रही लूट और कपास किसानों के साथ हो रहे अन्याय की ओर दिलाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि कपास का उत्पादन लागत लगातार बढ़ रही है, जबकि उस अनुपात में कपास का एमएसपी नहीं मिल रहा है और तय एमएसपी पर फसल की खरीद नहीं हो रही है. सीसीआई की जिम्मेदारी बनती है कि वह किसानों की पूरी कपास फसल की एमएसपी पर समय पर खरीद सुनिश्चित करे, ताकि मंडियों में किसानों की लूट न हो।

एमएसपी पर सुनिश्चित खरीद: किसान सभा ने मांग की है कि सीसीआई को किसानों की पूरी कपास फसल को एमएसपी पर खरीदने की जिम्मेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

C2+50 फॉर्मूला का अनुसरण: किसानों ने कपास की कीमत को C2+50 फॉर्मूले के अनुसार तय करने की मांग की है, ताकि किसानों को उचित मूनाफा हो सके।

दादा की संपत्ति में किसका हक, बेटे या पोते का, जानिये क्या है पैतृक संपत्ति का कानून

गुणवत्ता की खामियों से बचाव: किसान सभा ने यह भी मांग किया है कि किसानों को परेशान करने वाली गुणवत्ता की खामियों से बचाव के लिए सरकार को कठोर निरीक्षण करना चाहिए।

विश्वसनीय बीज उपलब्ध कराना: किसानों को कपास का उच्च गुणवत्ता वाला विश्वसनीय बीज उपलब्ध कराने की मांग की गई है, ताकि उन्हें बेहतर उत्पादन हो सके।

उन्होंने मांग की कि कपास की कीमत C2+50 के फॉर्मूले के अनुसार तय की जाए और CCI एमएसपी पर फसल की खरीद करे, ताकि गुणवत्ता के नाम पर किसानों को परेशान न किया जाए। किसानों को कपास का उच्च गुणवत्ता वाला विश्वसनीय बीज उपलब्ध कराया जाना चाहिए। पोर्टल के नाम पर किसानों को परेशान न किया जाए।

Assam: किसान का देसी जुगाड़, चावल को बिना तोड़े भूसी को अलग करती है ये मशीन

इस मांग के साथ, सिरसा के किसान सभा ने कपास की खरीद में न्याय और सुनिश्चितता की मांग करके अपने अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प जताया है। यह मांग न सिर्फ किसानों के हित में है बल्कि भारतीय कृषि सिस्टम को सुधारने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है। खरीद सुनिश्चित करने की मांग

सिरसा : अखिल भारतीय किसान सभा ने एमएसपी पर कपास की खरीद सुनिश्चित करने की मांग को लेकर मार्केट कमेटी सचिव को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

जिला संयोजक हमजिंदर सिंह, राजेंद्र भरोखां, सुरजीत सिंह, सतनाम धनुर, मिल्खा कंबोज ने कहा कि सभी आपका ध्यान सिरसा जिले में कपास खरीद में हो रही लूट और कपास किसानों के साथ हो रहे अन्याय की ओर दिलाना चाहते हैं।

Supreme Court: झगड़ालू बहू को संपत्ति से बेदखल कर सकते हैं सास-ससुर

उन्होंने कहा कि कपास की उत्पादन लागत लगातार बढ़ रही है, जबकि उस अनुपात में कपास का एमएसपी नहीं मिल रहा है और तय एमएसपी पर फसल की खरीद नहीं हो रही है. सीसीआई की जिम्मेदारी बनती है कि वह किसानों की पूरी कपास फसल की एमएसपी पर समय पर खरीद सुनिश्चित करे, ताकि मंडियों में किसानों की लूट न हो।

उन्होंने कहा कि सिरसा में बड़े पैमाने पर कपास का उत्पादन होता है। एमएसपी तय न होने और सरकारी खरीद सुचारु न होने से किसानों को बड़े पैमाने पर लूटा जा रहा है।

उन्होंने मांग की कि कपास की कीमत C2+50 के फॉर्मूले के अनुसार तय की जाए और CCI एमएसपी पर फसल की खरीद करे. गुणवत्ता के नाम पर किसानों को परेशान न किया जाए।

किसानों को कपास का उच्च गुणवत्ता वाला विश्वसनीय बीज उपलब्ध कराया जाना चाहिए। पोर्टल के नाम पर किसानों को परेशान न किया जाए।

ससुर ने बहू से बनाए अवैध संबंध, पति ने पत्नी से माफी मांग कर कर ली सुसाइड, जानिए पूरा मामला

Tags:
Next Story
Share it