किसान की बर्बरता, फसल हुई बर्बाद, टिंडे पकाने की उम्मीद में किसान

जब तक जमीन से पानी सुखेगा तब तक यह फसल बिल्कूल नष्ट हो जाएगी। ऐसे में किसान ने पके हुए कपास के टिंडों को बचाने के लिए खड़ी फसल को उखाड़ने लग गया।

किसान की बर्बरता, फसल हुई बर्बाद, टिंडे पकाने की उम्मीद में किसान
X

किसान अपनी फसलों को अपने बच्चों की तरह पालता है। जो प्रवरिश बच्चों को दी जाती है ठीक उसी तरह दिन रात महनत कर अपनी फसल को अच्छे उत्पादन के साथ पकाना चाहता है। लेकिन अंतिम पड़ाव में किसान किसी न किसी मुश्बित में फंस ही जाता है। किसान को कभी अच्छे बीज-खाद नहीं मिलते, कहीं मौसम की मार तो कहीं बाढ़ का कहर बनकर उन पर टूट जाता है। ऐसा ही एक वाक्य राजस्थान में देखने को मिला है।

एक किसान ने सोशल मीडिया पर अपनी फसल की वीडियों शेयर कर अपना दर्द ब्यां किया है। किसान ने अपनी कपास की फसल में तन-मन और धन से महनत कर पकाकर इस मुकाम पर खड़ा कि उसे लग रहा था इस बार उनकी फसल काफि उत्दान देगी और आमदनी भी बहुत होगी। लेकिन जब किसमत में बर्बादी ही लिखी हो तो उसे कोई नही टाल सकता है। किसान वीडियों में बता रहा है कि उसका खेत घग्गर बहाव में आ या और उसकी कपास की फसल पानी में डूब गई,

जब तक जमीन से पानी सुखेगा तब तक यह फसल बिल्कूल नष्ट हो जाएगी। ऐसे में किसान ने पके हुए कपास के टिंडों को बचाने के लिए खड़ी फसल को उखाड़ने लग गया। जब किसान से फसल उखाड़ने के बारे में पुछा गया तो उसने नम आंखों से बताया कि अब और कोई उपाय नही बचा है। फसल में जो लगे टिंडे लगे हुए है उसे तोड़कर धूप में सुखाकर जो फसल में खर्चा आया है उसे तो पूरा कर लुंगा।





अब किसान पानी में खड़ी फसल को एक एक कर उखाड़ रहा है। फसल में लगे टिंडे तोड़कर कपास को बचाने का पर्यास कर रहा है। अब सवाल ये उठता है कि क्या इस तरह से हरि फसल से तोड़े गए टिंडो से किसान को कुछ फायदा होगा। इस बारे में अभी कुछ भी नही कहा जा सकता है, हो सकता है इस तरीके से किसान को कुछ हद तक फायदा मिल सकता है। लेकिन कभी हार न मानने वाले किसान के जज्बे को सल्यूट है। खड़ी फसल में हल चलाने से यह तरीका बेस्ट है। -

यहां देखें वीडियों....

Tags:
Next Story
Share it