पालक की खेती से किसानों की होगी बंपर कमाई! जानिए पूरी जानकरी

पालक की खेती से किसानों की होगी बंपर कमाई! जानिए पूरी जानकरी
X

पालक की खेती से किसानों को अच्छी कमाई हो सकती है, जिसके साथ ही कम समय में उत्पादन भी हो सकता है। देखें पूरी जानकारी। किसान भाइयों को खेती में सामान्य फसलों में अधिक मेहनत के बाद भी कमाई में अधिक लाभ मिलना मुश्किल हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसे फल की खेती के बारे में बताएंगे जो पूरे साल डिमांड में रहता है।

दरअसल, आज हम पालक की खेती की बात कर रहे हैं जिसकी डिमांड पूरे साल बनी रहती है। किसान भाइयों को अच्छे लाभ के लिए पालक की खेती कर सकते हैं। भारत में पालक की खेती रबी, खरीफ, और जायद तीनों फसल चक्र में की जाती है।

पालक की ये उन्नत किस्मे देंगी बंपर उत्पादन

पालक की खेती के लिए इसकी कुछ उन्नत किस्मों की बात करें तो इसमें आपको बहुत प्रकार की किस्में देखने को मिलती हैं। भारत में पालक की अधिक उत्पादन देने वाली किस्में में आल ग्रीन, पूसा हरित, पूसा ज्योति, बनर्जी जाइंट, जोबनेर ग्रीन हैं। जो की अपनी अच्छी पैदावार के लिए जानी जाती हैं।

जानिए कैसे करे पालक की खेती

अगर आप भी पालक की खेती करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती कतार और छिड़काव विधि से की जाती है. इसकी बुवाई के लिए कतार से कतार की 25–30 सेंटीमीटर और पौध से पौध की 7–10 सेंटीमीटर की दूरी रखें. पालक की खेती के लिये जलवायु और मिट्टी के हिसाब से अधिक पैदावार वाली उन्नत किस्मों का चुनाव कर सकते हैं. इसकी खेती के लिए सबसे जरुरी है खरपतवार के निदाई गुड़ाई और समय समय पर सिचाई।

पालक की खेती से कमा सकते मुनाफा

अगर पालक की खेती से होने वाली कमाई की बात करे तो पालक की खेती करके 150 से 250 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक इसका उत्पादन ले सकते हैं, जिसे बाजार में 10 से 20 रुपये प्रति गड्डी के हिसाब से बेचा जाता है.साथ ही आप एक हेक्टेयर के खेत से पैदावार प्राप्त कर दो लाख तक की मोटी कमाई कर सकते है। साथ ही आपको बता दे इस फसल में आपको लागत भी काफी कम देखने को मिलती है।

Tags:
Next Story
Share it