किसानों को इस फल की खेती से होगा बंपर मुनाफा! हर साल होगी जबरदस्त कमाई

किसानों को इस फल की खेती से होगा बंपर मुनाफा! हर साल होगी जबरदस्त कमाई
X

Dragon Fruit Cultivation: आज के समय में, बहुत से लोग खेती में रुचि लेकर आगे बढ़ रहे हैं, और इसके साथ ही वे खेती की नई तकनीकों और उन्नत फसलों की खेती कर रहे हैं। आजकल, फलों और सब्जियों की खेती से होने वाली कमाई को देखकर अब बहुत से लोग इसमें रुचि ले रहे हैं। अगर आप भी खेती में रुचि रखते हैं, तो आपके लिए ड्रैगन फ्रूट की बागवानी काफी लाभकारी हो सकती है, और इसके बारे में और भी जानकारी प्राप्त करें।

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए उचित तापमान और जलवायु

ड्रैगन फ्रूट की खेती करके आप मोटा मुनाफा कमाने का विचार कर रहे हैं, तो यह जानकर आपको खुशी होगी कि इस फसल की खेती को आप कम वर्षा वाले क्षेत्रों में भी आसानी से कर सकते हैं, इसमें अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती। बरसात के दिनों के बाद इस फसल की बुआई की जा सकती है। इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच माना जाता है।

एक बार करे ड्रैगन फ्रूट के पौधे और सालों-साल करे कमाई

आपको जानकारी के लिए बता दे की अगर आप भी फलो की खेती से अच्छी कमाई करना चाहते है, तो आपके लिए ड्रैगन फ्रूट की खेती एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है, अगर आप एक एकड़ खेत में इसकी खेती करते है, तो आपको इसके लगभग 500 पौधे रोपने होंगे। इतना ही नहीं यह फसल एक बार लगाने पर लगभग 25 वर्षो तक जबरदस्त उत्पादन देती है।

ड्रैगन फ्रूट की खेती से जबरदस्त कमाई

आपको जानकरी के लिए बात दे की अगर आप ड्रैगन फ्रूट की खेती सही तरीके से करते है, आप इस फसल से रोपण के लगभग छह महीने बाद फल आने लगते हैं। जिसको बेचकर आप जबरदस्त मुनाफा कमा सकते है,यह फल बाजार में 600 से 800 रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है. एक बार बड़ी रकम खर्च करने के बाद ड्रैगन फ्रूट को उसी ढांचे पर 25 साल तक इसकी फसल से मुनाफा कमा सकते है।

Tags:
Next Story
Share it