किसानों को फसल बुआई और रोजगार के अवसर पैदा करने की यूपी में मिलेगी फ्री ट्रेनिंग, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा

गर्मी के मोसम के साथ ही अब नई फसलों की बुआई शुरू होगी. कुछ किसानों को बुआई की अधिक जानकारी नही होने से फसलों की बुआई अच्छे से नहीं कर पाते

किसानों को फसल बुआई और रोजगार के अवसर पैदा करने की यूपी में मिलेगी फ्री ट्रेनिंग, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा
X

गर्मी के मोसम के साथ ही अब नई फसलों की बुआई शुरू होगी. कुछ किसानों को बुआई की अधिक जानकारी नही होने से फसलों की बुआई अच्छे से नहीं कर पाते, जिससे उनकी फसल की उपज में कमी आती है. लेकिंग अब किसानों को इस समस्या से निजात मिलेगी. किसानों को यूपी के बागपत के कृषि विज्ञान केंद्र के डॉक्टर किसानों को यहाँ कृषि से जुडी जानकारी देने के लिए फ्री प्रशिक्ष्ण दिया जाएगा.

नई फसल की बुआई के लिए कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर अमित कुमार ने बताया की जब भी नई फसल की बुआई होती है तो हर फसल के बुवाई करने का तरीका अलग होता है. यदि किसान इन बातों का ध्यान रखकर कर बुआई करते है तो उनकी फसल उन्हें अच्छी उपज देगी. कुछ किसानों को बुआई के तरीके का पता नही होने पर बुआई ओकर देते है तो ऐसे में किसानों को फसल उत्पादन का सामना करना पड़ता है सानों को बताया की यदि किसान भाई 20 अप्रैल अपने खेतों में नई फसल की बुआई करते है कम खर्चे में उनको अधिक मुनाफा मिल जाएगा.

किसानों को अधिक जानकारी देने के लिए इस केंद्र की शुरुआत्त की गयी है. किसान भाई इस केंद्र पर जाकर कृषि से जुडी सारी जानकारी ले सकते है. किसान फ़ोन पर भी अपनी समस्या साँझा कर सकते है. इस प्रकार अपनी खेती से जुडी समस्या का हल कर अपनी खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते है. किसानों को बताया की अगर वे डॉक्टर की मानें, तो फसल कटते ही गरमा मूंग या मौसमी सब्जियों की खेती करें. इसके साथ ही पटुवा की खेती भी कर सकते हैं. इस प्रकार खेती करने से किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा.

कृषि वैज्ञानिक ने किसानों को मूंग दलहनी की फसल की खेती करने को भी कहा है, जो बेहद उपयोगी होती है.इस फल्सल को पशुओं के लिए हरे चारे में भी उपयोग कर सकते है. इस चारे को बेच कर भी किसान मुनाफा कमा सकते है. यह सुपाच्य होती है और प्रोटीन से भरपूर भी. इसका प्रयोग सभी वर्ग के लोग बेफिक्र होकर कर सकते हैं.

डॉक्टर अमित कुमार ने कहा कि अगर किसान भाई मूंग की खेती करते है तो कई लोगों के लिए रोजगार भी पैदा कर सकती है. जैसे- मूंग दाल की उपज ले करके लोग दलिया, मिठाई, हलवा और नमकीन सहित कई अन्य चीजें बना करके रोजगार की व्यवस्था कर सकते हैं.

Next Story
Share it