बिहार में चाय की खेती से किसानों को मिलेगी बड़ी सब्सिडी,जल्द उठाये इस योजना का फायदा

बिहार सरकार ने चाय उत्पादक किसानों को चायपत्ती की ढुलाई के लिए सब्सिडी पर वाहन मिलने का ऐलान किया है। किसानों को चायपत्ती ढोने के लिए यह कदम बड़ी सहायता प्रदान करेगा

बिहार में चाय की खेती से किसानों को मिलेगी बड़ी सब्सिडी,जल्द उठाये इस योजना का फायदा
X


1. बिहार में चाय की खेती: चाय उत्पादन के क्षेत्र में बिहार देश में पांचवें नंबर पर है, और किशनगंज, कटिहार, अररिया, और पूर्णिया जैसे जगहों पर चाय की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है।

2. सब्सिडी पर वाहन: बिहार सरकार ने चाय उत्पादक किसानों को चायपत्ती की ढुलाई के लिए सब्सिडी पर वाहन मिलने का ऐलान किया है। किसानों को चायपत्ती ढोने के लिए यह कदम बड़ी सहायता प्रदान करेगा।

3. 50% सब्सिडी: चाय की खेती के लिए बिहार सरकार द्वारा किसानों को 50% सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा, चाय की खेती करने के लिए प्रति हेक्टेयर लागत और वाहन की भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

4. चार जिलों में योजना: इस योजना के तहत चाय की खेती से जुड़े किसानों को बिहार के चार जिलों में ही इस योजना का लाभ मिलेगा, जिनमें कटिहार, किशनगंज, अररिया, और पूर्णिया शामिल हैं।

5. ऑनलाइन आवेदन: चाय की खेती से जुड़े किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और यह योजना उन्हें अच्छी तरह से समझाई गई है। आवेदन करने के लिए वे बिहार उद्यानिकी विभाग के बिहार सरकार की यह पहल किसानों के लिए बड़ी सहायता होगी और चाय की खेती को बढ़ावा देगी। इससे किसान अधिक आय कमा सकेंगे और कृषि क्षेत्र में विकास होगा।


Tags:
Next Story
Share it