नरमा बीज को लेकर किसान चिंतित ! इस बार कौन सा बीज सलेक्ट करेंगे किसान ? जाने क्या कहते है अगेती बिजाई करने वाले किसान ?

नरमा बीज को लेकर किसान चिंतित ! इस बार कौन सा बीज सलेक्ट करेंगे किसान ? जाने क्या कहते है अगेती बिजाई करने वाले किसान ?
X

नरमा बीज को लेकर किसान चिंतित ! इस बार कौन सा बीज सलेक्ट करेंगे किसान ? जाने क्या कहते है अगेती बिजाई करने वाले किसान ?

खेत खजाना: नई दिल्ली, फिलहाल रबी की फसले पकने के कगार पर है । कुछ किसानों ने नरमा की अगेती बिजाई के लिए सरसों की कटाई शुरू कर दी है । ताकि सरसों की कटाई-बढ़ाई कर नरमा कपास की अगेती बिजाई शुरू की जा सके। लेकिन फिलहाल किसानों के लिए एक सबसे बड़ी समस्या सामने आ गई है वो है बीज का चयन करना।

नरमा-कपास बिजाई का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में किसानों ने नई खेती की बिजाई के लिए कसंकस करना शुरू कर दिया है । किसान नरमा का बीज को लेकर दूसरे किसानों से राय जान रहे है की इस बार बीज कहां से खरीदा जाए ताकि नरमा उत्पादन में अधिक लाभ उठाया जा सके।

किसानों का कहना है की पिछली बार किसानों को नकली बीज की वजह से काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा था। निकली बीज की वजह से नरमा में शुरूआती दौर मे ही गुलाबी सूँडी जैसी बीमारियों का सामना हो गया था। जिस बीमारी का कोई इलाज नहीं था और धीरे धीरे किसानों की फसल को चोपट कर दिया था। लेकिन इस बार किसानों से यह गलती फिर से न हो जाए इसलिए किसान अभी से नरमा बीज के लिए एक-दूसरे किसानों से राय ले रहे है ।

कुछ किसानों ने इस बार नरमा की खेती करने से ही इनकार कर दिया है। उनका कहना है की नरमा की खेती घाटे का सौदा है । हर साल इसमे कोई न कोई बीमारी आती रहती है। कभी इसमे गुलाबी सूँडी, सफेद मक्खी तो कभी लास्ट में नरमा साट मारना तो कभी बेमौसमी बारिश का अटैक होना और सबसे बड़ी समस्या उचित भाव न मिलना! अब किसान कैसे नरमा की खेती कर सकता है । इसलिए किसानों ने मन बनाया है की इस बार नरमा की खेती नहीं करेंगे।

तो वही कुछ किसानों का कहना है की इस बार राजस्थान के गंगानगर जिले से नरमा का बीज खरीदेगे। गंगानगर मे किसानों के लिए बीज बेस्ट रहेगा क्योंकि यहां से अधिकतर किसान बीज खरीदते है और किसानों को असली बीज किसानों को दिया जाता है जिसमें किसी भी प्रकार की कोई बीमारी व अन्य समस्या नहीं आती है ।

जैसा की आप सबी जानते है की जल्द हो नरमा की अगेती बिजाई शुरू होंने वाली है । इसके लिए किसानों को उन्नत वेरायटी की आवश्यकता है । ऐसे में खेत खजाना भी किसानों को सुझाव देता है की किसान नरमा के बीज के लिए तसली बक्स बीज का चयन करें । बिजाई शुरू करने से पहले अपने नजदीकी कृषि अधिकारियों से जानकारी लें ताकि इस बार किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

अगर आप भी किसी अच्छे सेलर को जानते हो और वह किसानों को नरमा का बीज गारंटी के साथ देता हो तो हमे बताए । हम किसानों को यह जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Tags:
Next Story
Share it