महिला किसान ने लंदन से फाइनेंस में ली डिग्री! अब कर रही है बिना मिट्टी से टमाटर की खेती, जानिए कैसे?

महिला किसान ने लंदन से फाइनेंस में ली डिग्री! अब कर रही है बिना मिट्टी से टमाटर की खेती, जानिए कैसे?
X

Panipat News: व्यक्ति जो पढ़ा-लिखा होता है वह अक्सर अपने परिवार के व्यापार में शामिल होता है या फिर अलग व्यवसाय की शुरुआत करने का सोचता है। लेकिन कुछ लोग होते हैं जो विदेश से डिग्री प्राप्त करने के बाद वहाँ के बड़े सपनों की रोशनी में देश से अलग होते हैं और वापस अपने देश में लौटते हैं। गुंजन भाटिया भी उनमें से एक हैं, जिन्होंने लंदन से वित्तीय डिग्री प्राप्त की और फिर अपने शहर पानीपत में वापस आकर महिला सशक्तिकरण के लिए एक शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया।

गुंजन भाटिया दूसरी महिलाओं के लिए भी प्रेरणा बनती जा रही है.

पानीपत की गुंजन भाटिया ने अपने पति आदित्य भाटिया के फार्मास्यूटिकल व्यवसाय से अलग कुछ करने की सोच में 5 एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती शुरू की, जो हरियाणा में अबतक किसी ने सोची भी नहीं थी।

गुंजन भाटिया ने हाइड्रोपोनिक खेती की शुरुआत कर प्रदेश की पहली महिला होने का गौरव हासिल किया है। इस खेती के माध्यम से उन्होंने अच्छा मुनाफा भी कमाया है। आज जब वे अपने पोली हाउस में पहुंचीं, तो वह खेती की सारी व्यवस्था को सम्बोधित करके दूसरी महिलाओं को इस खेती की ट्रेनिंग देक रही हैं, जिससे उन्होंने स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग प्रशस्त किया है।

गुंजन भाटिया ने हाइड्रोपोनिक खेती की जानकारी देते हुए बताया कि बिना मिट्टी की खेती यानी कि जल के माध्यम से ही खेती, जिससे पौधे की जड़ो तक न्यूट्रिशन पहुंचता है. गुंजन ने बताया कि फाइनेंस की डिग्री करने के बाद जब अपने देश वापस आई तो एक सपना था. कहा कि बिना कीटनाशक के हरी सब्जी कम से कम दाम में आम जनता तक पहुंचाने के साथ जल की बचत हो सके. उन्होंने बताया कि हाइड्रोपोनिक खेती ही अपने सपने को पूरा करने का एकमात्र मार्ग था.

Tags:
Next Story
Share it