महज 6 मिनट में ड्रोन से खेतों में होगा छिड़काव, किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ

हरियाणा में किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है! जिला उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि सरकार की योजनाओं के अंतर्गत, जिला के किसानों को खाद और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए दो ड्रोनों का तोहफा मिला है।

महज 6 मिनट में ड्रोन से खेतों में होगा छिड़काव, किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ
X

हरियाणा में किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है! जिला उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि सरकार की योजनाओं के अंतर्गत, जिला के किसानों को खाद और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए दो ड्रोनों का तोहफा मिला है। इसके साथ ही, ड्रोन का उपयोग करके किसानों को मेहनत और खर्च में भी बचत होगी।

ड्रोन: खेती में एक नई क्रांति

ड्रोन का उपयोग खेती में बहुत ही लाभकारी है। अब किसानों को अपनी खेतों में आसानी से खाद और अन्य उर्वरकों का छिड़काव करने का नया तरीका मिला है। जिला उपायुक्त ने बताया कि ड्रोन के माध्यम से मात्र 6 मिनट में एक एकड़ कृषि क्षेत्र में छिड़काव किया जा सकता है। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि खर्च भी कम होगा।

महिला ड्रोन उद्यमियों को मिला अवसर

महिला ड्रोन उद्यमि श्रीमती कविता और जसबीर सिंह जिले के खेतों में नैनो यूरिया और डीएपी का छिड़काव करेंगे। इससे महिलाओं को भी खेती में सकारात्मक योगदान देने का मौका मिलेगा।

ड्रोन से किसानों को होगा बड़ा लाभ

ड्रोन के माध्यम से नैनों यूरिया तरल का छिड़काव होगा, जिसके लिए किसानों से सिर्फ सौ रुपए मात्र लिए जाएंगे, और खाद का खर्च निशुल्क रहेगा। इस उपहार के बाद, आने वाले समय में ड्रोन और भी आएंगे ताकि किसानों को और भी नए तकनीकी उपायोग का अवसर मिले।

नैनो उर्वरकों का छिड़काव

कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. करमचंद ने बताया कि नैनो उर्वरकों के फसल में छिड़काव को प्रोत्साहन देने के लिए एक नई योजना तैयार की गई है। इसके तहत, किसानों से मात्र 100 रुपए प्रति एकड़ के शुल्क पर नैनो तरल उर्वरकों का छिड़काव होगा।

इस योजना के अंतर्गत, जिले में 4000 एकड़ के प्रदर्शन प्लॉट का आयोजन किया गया है, जिससे किसानों को और भी नए तकनीकी उपायोग का अवसर मिलेगा।

ड्रोन का उपयोग: सरकार के साथी किसानों का हि

डॉन के जरिए नैनों यूरिया और डीएपी तरल का छिड़काव होने से मिट्टी के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा और किसानों की आय में वृद्धि होगी। सरकार द्वारा किए गए यह पहल के जरिए किसानों को नई तकनीकी उपायोग का सीधा और सस्ता लाभ होगा।

इस अवसर पर गुण नियंत्रण अधिकारी राकेश जांगड़ा व इफको के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह भी मौजूद थे और उन्होंने किसानों से इस योजना को अपनाने का आग्रह किया।

यह योजना सरकार के साथी किसानों को सस्ते और अद्भुत तकनीकी साधनों का उपयोग करने का एक अच्छा माध्यम प्रदान करती है, जिससे किसानों को बेहतर उत्पादक बनने में मदद मिलेगी। इससे हरियाणा के कृषि क्षेत्र में एक नई क्रांति की शुरुआत हो सकती है।

Tags:
Next Story
Share it